फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लें: सीएम योगी

लखनऊ: अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में सभी लोगों प्रोटोकॉल का पालन करते हुए घरों में ही योगाभ्यास करें। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि योग विश्व को भारत की देन है। कोरोना महामारी के इस दौर में योग स्वस्थ रहने की वैज्ञानिक पद्धति है।

मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट कर कहा, “अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की आप सभी को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं। योग, भारतीय मनीषा द्वारा विश्व को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। आइए, आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हम सभी ‘योग’ को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लें।”

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि योग सिर्फ आसनों का समूह नहीं है, बल्कि यह अपने आप में पूरी जीवन पद्धति है। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने की वैज्ञानिक पद्धति है। आज जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है, ऐसे में हमें भी अपने-अपने घरों में रहकर ही योगाभ्यास करना है। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रामपुर में योग किया। उन्होंने कहा कि योग दुनिया के लोगों की सेहत का एक मेड इन इंडिया नायाब गिफ्ट है। इसने दुनिया की सेहत और सलामती को बहुत मजबूती दी है। कोरोना काल में जहां एक तरफ मेडिसिन ने काम किया तो दूसरी तरफ मेडिटेशन ने भी काम किया हैं। इस अवसर पर सभी को शुभकामनाएं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा, ‘मैं कामना करता हूं कि हमारे देश का हर नागरिक स्वस्थ रहे। आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है तो योग उम्मीद की एक किरण भी बना हुआ है।’

Related Articles

Back to top button