अन्तर्राष्ट्रीय

यौन उत्पीड़न की शिकार महिलाओं के लिए खुला मेटरनिटी क्लीनिक

l_Rape-Victims-Clinic-1469867876 (1)लंदन में दुष्कर्म पीडि़त महिलाओं के लिए अच्छी पहल की गई है। भारतीय मूल की एक महिला ने दुष्कर्म पीडि़ताओं के लिए ब्रिटेन में पहला मेटरनिटी क्लीनिक खोला है, रेप पीडि़ताओं के लिए अपनी किस्म का पहला क्लीनिक क्लीनिक खोलने वाली खुद झेल चुकी है। रेप का दंश झेल चुकी जिन महिलाओं को यहां भेजा जाएगा, उनकी खास देखभाल की जाएगी।

इस क्लीनिक में पीडि़ताओं की मदद के लिए प्रशिक्षित नर्स, मनोवैज्ञानिक और बाल रोग विशेषज्ञ भी होंगे। इसकी शुरुआत करने वाली भारतवंशी खुद भी दुष्कर्म पीडि़ता हैं। इसी दर्द को समझते हुए उसने यह अच्छी पहल की है। ‘माई बॉडी बैक’ ने लंदन में बार्टस हेल्थ एनएचएस ट्रस्ट की मदद से इस क्लीनिक को शुरू किया है।  

केंद्र की सलाहकार इंद्रजीत कौर ने बताया कि इसका मकसद यौन हिंसा की शिकार महिलाओं को प्रसव के दौरान आने वाली परेशानियों से बचाना और उनकी मदद करना है। उनका कहना है कि ऐसे मामलों में खास ध्यान देने की जरूरत होती है। प्रसव के दौरान महिला को खुद पर की गई जबरदस्ती याद आ सकती है। ऐसे में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए इस हेल्थ क्लीनिक की शुरुआत की गई है। इस क्लीनिक से 800 सौ से अधिक महिलाएं जुड़ चुकी हैं। 

क्लीनिक पर प्रसव से पहले क्लास लगेंगी। ब्रेस्ट फीडिंग के बारे में समझाया जाएगा। दुष्कर्म पीडि़त महिलाओं के मानिसक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दिया जाएगा। गौरतलब है कि इंग्लैंड और वेल्स में 16 से 51 साल की हर पांच में से एक महिला यौन उत्पीडऩ की शिकार होती है।

Related Articles

Back to top button