अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

पति की कमाई कम, तो अमेरिकी मां को देश छोड़ने का कहा

uk_visa_18_04_2016लंदन। अमेरिका में जन्‍मी कैटी जेम्‍स के होश उड़ गए थे जब गृह मंत्रालय ने उसके आवेदन को ठुकरा दिया और सरकारी अधिकारियों ने उसे कहा कि उन्‍हें 14 दिनों में देश छोड़ना होगा। कैटी को यूके छोड़ने को इसलिए कहा गया क्‍योंकि उसके पति की आय नए इमिग्रेशन नियमों में तय आय से कम थी।

40 साल की प्रोजेक्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट कैटी अपने ब्रिटिश पति डोमिनिक जेम्‍स और अपनी दो साल की बेटी मेडेलीन के साथ पिछले साल ही शिफ्ट हुई थी। वे नौ साल से शादीशुदा हैं और ईस्‍ट ससेक्‍स के ईस्‍टबोर्न में आने से पहले एडिनबर्ग, स्‍कॉटलैंड और सिएटल रह चुके थे। डोमिनिक का जन्‍म ससेक्‍स में ही हुआ था।

इस परिवार को शुरूआत में एक साल अलग रहना पड़ा था क्‍योंकि डोमिनिक और मेडेलीन को यूके में ही रहना पड़ा था क्‍योंकि वे वहां जन्‍में थे। बाद में कैटी को कहा गया कि उसे शुरुआती 30 दिनों के लिए वीजा दे दिया गया है और उन्‍हें उसके बाद रिअप्‍लाई करना होगा। परिवार के मुताबिक वे ईस्‍टबोर्न के सांसद कैरोलीन एन्‍सेल के हस्‍तक्षेप के लिए बहुत आभारी है और उन लोगों के लिए जिन्‍होंने ऑनलाइन याचिका पद हस्‍ताक्षर किए।

डोमिनिक ने कहा ‘ हम बहुत खुश है। हमने सोचा कि इस प्रक्रिया में बहुत समय लगेगा लेकिन इसका उलट हुआ। हम यही चाहते थे। अब इसका मतलब है कि हम परिवार के साथ बेहतर जिंदगी जी सकते हैं। कैटी जॉब भी कर सकेंगी और अगर वह चाहे तो छुट्टियों पर देश से बाहर भी जा सकती है। ‘

पहले परिवार को कहा गया था कि डोमिनिक कमाई के मामले में सख्‍त इमिग्रेशन के दिशा-निर्देशों को पूरा नहीं कर पाते है। डोमिन‍िक ने इस फैसले को ‘कू्र और बेरहम’ कहा था। सांसद एन्‍सेल ने कहा ‘ मेरा पहला कदम यही सुनिश्चित करना था कि कैटी को अपने पति और बेटी के बगैर महीने के अंत में यूएस नहीं लौटना पड़े और यह हमने कर दिखाया।’

नया यूके इमिग्रेशन रूल्‍स 2012 में प्रभावी हुआ था जिसने सभी गैर-यूरोपिय आर्थिक क्षेत्र नागरिकों को प्रभावित किया। नियमन के तहत, ब्रिटिश पति 1755742.58 रुपए (18,600 पाउंड) की एक न्‍यूनतम सकल वार्षिक आय के बराबर धनराशि उपलब्‍ध होना चाहिए। अगर परिवार में एक बच्‍चा है तो यह बढ़कर 2114442.67 रुपए (22400 पाउंड) होगा।

सरकार का कहना है कि न्‍यूनतम आय नियम अयोग्‍य जीवनसाथ‍ियों को यूके आने से रोकना है। डोम‍िनि‍क इस सीमा से कम कमाई कर रहे थे। यह कपल 2005 में पहली बार ऑनलाइन मिले थे। 2006 में शादी करने से पहले डोमिनिक अपनी गर्लफ्रेंड के साथ तीन महीने अमेरिका रहे। डोमिनिक के ‘स्‍पाउस वीजा’ मिलने के बाद वे 2006-2009 तक एडिनबर्ग रहे लेकिन उसके बाद वे सीएटल लौट गए।

Related Articles

Back to top button