टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

रखते हैं रमजान तो जानिये इन नियमों को

RAMJAANएजेंसी/ 7 जून से रमज़ान का पाक महीना शुरू हो रहा है। रमज़ान के दौरान एक महीने तक रोज़े रखे जाते हैं। इस दौरान, कई तरह की बुरी आदतों से भी दूर रहा जाता है। नए चांद के साथ शुरू हुए रोजे अगले 30 दिनों के बाद नए चांद के साथ ही खत्‍म होते है। आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें और जानें रमज़ान के दौरान रोज़े रखने के क्या हैं अहम नियम-

  1. रोज़े के दौरान सिर्फ भूखे-प्यासे रहने का ही नियम नहीं है। बल्कि आंख, कान और जीभ का भी रोज़ा रखा जाता है यानि न बुरा देखें, न बुरा सुनें और न ही बुरा कहें।
  2. हर मुसलमान के लिए जरूरी है कि वह रोज़े के दौरान सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त के बीच खान-पान न करें। यहां तक कि सेक्स या इससे संबंधित बुरी सोच से भी दूर रहने की हिदायत दी जाती है।
  3. रोज़े की सबसे अहम परंपराओं में शामिल है सहरी। यह सहर शब्द से बना है, जिसका शाब्दिक अर्थ है सुबह। नियम है कि सूर्योदय से पहले उठकर रोज़दार खाना-पीना कर लेते हैं। इसे ही सहरी कहते हैं जिसके बाद सूर्यास्त तक खाने-पीने की मनाही होती है। सूर्यास्त के बाद रोज़ा खोला जाता है जिसे इफ्तार कहते हैं।
  4. मानसिक आचरण भी शुद्ध रखते हुए पांच बार की नमाज़ और कुरान पढ़ी जाती है।
  5. इस्लाम धर्म में बताए नियमों के अनुसार पांच बातें करने पर रोज़ा टूट जाता है। वे हैं- झूठ बोलना, बदनामी करना, पीठ पीछे किसी की बुराई करना, झूठी कसम खाना और लालच करना।

Related Articles

Back to top button