अजब-गजबफीचर्डस्पोर्ट्स

राष्ट्रमंडल खेलों में खिलाड़ियों का बेहतरीन प्रदर्शन, आज जीते 8 गोल्ड मेडल

नई दिल्ली : राष्ट्रमंडल खेलों में बॉक्सिंग में पुरुषों के 75 किलोग्राम भारवर्ग में विकास कृष्ण ने गोल्ड जीता है। फाइनल में उन्होंने कैमरून के वेल्फ्रेड सेई को 5-0 से हराया। इसके साथ ही भारत के खाते में 25वां गोल्ड आया, आज का यह 8वां स्वर्ण पदक है।
विनेश फोगाट ने कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता। महिला फ्रीस्टाइल 50 किलो वर्ग में उन्होंने कनाडा की जेसिका मैकडोनल्ड को 13-3 से धूल चटाई। इसके साथ ही उन्होंने भारत को 23वां गोल्ड मेडल दिलाया, कुश्ती में यह कुल पांचवां गोल्ड मेडल है। उधर, पुरुषों की फ्री स्टाइल स्पर्धा के 86 किलोग्राम भारवर्ग में सोमवीर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। उन्होंने कांस्य पदक के मैच में कनाडा के एलेक्जेंडर मूरे को 7-3 से मात दी। ऑस्ट्रेलिया गोल्ड कोस्ट में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन जेवलिन थ्रो (भालाफेंक) में भारत को सुनहरी सफलता मिली। नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों की भालाफेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए, जिन्होंने फाइनल में सीजन का सर्वश्रेष्ठ 86.47 मीटर का थ्रो फेंका।
इससे पहले भारतीय पहलवान सुमित मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों के 125 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण जीता, क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी नाइजीरिया के सिनिवी बोल्टिक चोट के कारण मुकाबले में उतर नहीं सके. सुमित ने पाकिस्तान के तैयब रजा को 10- 4 से हराया था। उधर, पहलवान साक्षी मलिक को फ्रीस्टाइल 62 किलोग्राम में ब्रॉन्ज मेडल मिला है।उन्होंने कांस्य पदक मुकाबले में न्यूजीलैंड की टेलर फोर्ड को 6-5 से हराया।
भारत के खाते में अब तक कुल 56 मेडल आ चुके हैं, वह 25 गोल्ड, 14 सिल्वर और 17 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है। वहीँ टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स मुकाबले में भारत की मनिका बत्रा ने गोल्ड मेडल हासिल किया। फाइनल में उन्होंने सिंगापुर की मैंगयु यु को एकतरफ मुकाबले में 11-7, 11-6, 11-2, 11-7 से शिकस्त दी। इसके साथ ही मनिका ने भारत को 24वां गोल्ड मेडल दिलाया, आज का यह 7वां गोल्ड मेडल है।

Related Articles

Back to top button