व्यापार

रेल बजट 2016: नहीं बढ़ेगा यात्री किराया!

103585-train-travellदस्तक टाइम्स एजेंसी/ नई दिल्ली: रेल बजट 2016 में रेल यात्री किराया बढ़ाये जाने की संभावना नहीं है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि भारतीय रेलवे के लिए राजस्व जुटाने के लिए रेल यात्री किराया नहीं बढ़ाया जाएगा। बल्कि वे आय में वृद्धि के लिए नये कदम उठाएंगे।

 रिपोर्ट के अनुसार और रेल परियोजनाओं की ओर फंड को डायवर्ट करने के बदले रेल मंत्री रेल नेटवर्क को और मजबूत करने पर ध्यान देंगें। रेल बजट 2016 में फ्रेट चार्ज में भी नहीं बढ़ाये जाने की संभावना है। क्योंकि डीजल की कीमत कम हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार पीएमओ भी यात्री किराया बढ़ाये जाने के पक्ष में नहीं है।

पहले खबर आई थी कि संसाधनों की कमी का सामना कर रहा रेलवे अपने आगामी बजट में यात्री किरायों में 5 से 10 फीसदी तक इजाफा करने की संभावनाओं पर विचार कर रहा है। रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया था कि यात्री किरायों और मालभाड़ों से होने वाली आमदनी में कमी और सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने पर पड़ने वाले 32,000 करोड़ रूपए के अतिरिक्त बोझ को देखते हुए यात्री किरायों में इजाफे के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button