राष्ट्रीय

रेल यात्रियों को आज से मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर

indian railनई दिल्ली। रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर यात्रियों को गुरुवार से 10 लाख रुपए तक का यात्रा बीमा कवर मिलेगा। इसके लिए यात्रियों को एक रुपए से भी कम का प्रीमियम भुगतान करना होगा। आज से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये यात्रा का टिकट बुक कराने पर यात्रियों को यात्रा बीमा कवर का विकल्प मिलेगा। इसके लिए उन्हें सिर्फ 92 पैसे का प्रीमियम देना होगा।
तीन इंश्योरेंस कंपनियां देंगी सुविधा
भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए 17 कंपनियों में सी तीन इंश्‍योरेंस कंपनियों- श्रीराम जनरल इंश्‍योरेंस, आइसीआइसीआइ लोंबार्ड जनरल इंश्‍योरेंस व रॉयल सुंदरम जनरल इंश्‍योरेंस का चुनाव किया है। दुनिया में यह सबसे सस्‍ता बीमा कवर है जिसके लिए यात्रियों मात्र 92 पैसे का प्रीमियम देना होगा और यह 10 लाख रुपए का यात्रा बीमा कवर करेगा।
ऐसे कराएं अपनी यात्रा का बीमा
रेलवे की वेबसाइट से रेल टिकट बुक करते समय यात्रियों को स्कीम का चुनाव करना होगा और इसके लिए मात्र 92 पैसे का भुगतान करना होगा। इस स्कीम के तहत यात्रियों को रेल दुर्घटना में मौत या पूर्ण विकलांगता पर 10 लाख, आंशिक विकलांग होने की स्थिति में 7.5 लाख और हॉस्पिटलाइजेशन के खर्च के लिए 2 लाख रुपए तक दिए जाएंगे। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में फिलहाल एक साल के लिए लागू इस स्कीम का फायदा यात्रियों को ट्रेन में आतंकी हमला, डकैती, गोलीबारी और आगजनी की घटनाओं पर भी होगा।
शुरुआत में यात्रा बीमा की यह योजना ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए ही होगी। बाद में मासिक टिकट (एमएसटी) पर चलने वाले यात्रियों को भी यह सुविधा मिलेगी।

Related Articles

Back to top button