ज्ञान भंडार

रोजाना करें हनुमान चालीसा का पाठ, सभी परेशानियां रहेंगी दूर

हनुमान जी इस कलयुग में जागृत देव हैं। हनुमान जी की कृपा से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। हनुमान जी की कृपा पाने के लिए बस आपको नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

सभी मनोकामना पूरी हो जाती हैं
हनुमान चालीसा में कहा गया है कि हनुमान जी अष्ट सिद्धि और नव निधि के दाता कहा गया। जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है। उसकी हर मनोकामना हनुमान जी पूरी करते हैं।

नकारात्मकता दूर रहती है
हनुमान चालीसा का एक दोहा है ‘भूत पिशाच निकट नहीं आवे, महावीर जब नाम सुनावे। इस दोहे से बताया गया है कि जो व्यक्ति नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसके आस-पास भूत-पिशाच और दूसरी नकारात्मक शक्तियां नहीं आती हैं।

सभी रोगों से मुक्ति मिलती है
हनुमान चालीसा में लिखा भी गया है” नासै रोग हरै सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बीरा।।’  हनुमान चालीसा के नियमित पाठ करने से रोगों से मुक्ति मिलती है। जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं या काफी उपचार के बाद भी जिनका रोग दूर नहीं होता उन्हें नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

हर काम में निपुण
हनुमान जी हर काम में निपुण हैं। इसका हनुमान चालीसा में वर्णन भी है।  ‘विद्यावान गुनी अति चातुर। राम काज करिबे को आतुर।।’ जो इनकी भक्ति सहित हनुमान चालीसा का पाठ करता है उनमें भी हनुमान जी यह गुण भर देते हैं।

 

Related Articles

Back to top button