उत्तर प्रदेशराजनीति

लखनऊ एनकाउंटर पर संसद में बोले गृहमंत्री राजनाथ सिंह…

नई दिल्ली। आज से संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो गया है, जो 12 अप्रैल तक चलेगा। इसमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में आतंकी के एनकाउंटर को लेकर अपनी बात कही। उन्होंने ट्रेन में हुए बम धमाके को लेकर भी अपनी बात रखी। राजनाथ सिंह ने यूपी और मध्य प्रदेश की सुरक्षा एजेंसियों के ऑपरेशन के लिए दोनों ही राज्यों की सुरक्षा एजेंसियों की सराहना की।

लखनऊ एनकाउंटर पर संसद में बोले गृहमंत्री राजनाथ सिंह...
राजनाथ सिंह ने कहा- पुलिस ने लखनऊ, इटावा, कानपुर और औरैया के कई स्थानों पर कार्रवाई की है। एटीएस ने घेराबंदी करके लखनऊ के एक घर में छुपे आतंकी सैफुल्ला को पकड़ने की कोशिश की। सैफुल्ला ने आत्मसमर्पण से इनकार कर दिया, जिसके बाद 12 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद एटीएम सैफुल्ला के कमरे में पहुंची, जहां पर दोनों पक्षों के बीच आमने-सामने मुठभेड़ हुई, जिसमें सैफुल्ला मारा गया।

राजनाथ सिंह ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा- सैफुल्ला के पास से 8 पिस्टल, 6 जिंदा कारतूस और अन्य सामग्री के साथ-साथ तीन मोबाइल, चार सिम कार्ड, दो वॉकी-टॉकी और कुछ विदेशी मुद्रा मिली है। उन्होंने कहा कि इस मामले से जुड़े होने के संदेह पर एटीएस कानपुर ने एक अन्य संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा इटावा और औरैया से भी एक-एक शख्स को हथियार सप्लाई के मामले में गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में अब तक कुल 6 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।

इस मामले में सैफुल्ला के पिता की प्रतिक्रिया भी राजनाथ सिंह ने बताई। उन्होंने कहा- जब सैफुल्ला के पिता को उनके बेटे का शव सौंपा गया तो उन्होंने कहा कि जो देश का न हो सका वो मेरा कैसे हो सकता है, उसने कोई सही काम नहीं किया है, मुझे उसका मरा मुंह नहीं देखना है, मैंने पूरी जिंदगी मेहनत की और अपने परिवार को पाला, लेकिन सैफुल्ला ने उन्हें शर्मिंदा किया है। राजनाथ सिंह ने सैफुल्ला के पिता की प्रतिक्रिया पर उनकी तारीफ की और पूरे सदन ने भी ताली बजाकर सैफुल्ला के पिता की सराहना की।

इससे पहले पीएम मोदी आज से शुरू हो रहे बजट सत्र के दूसरे चरण को लेकर बोल चुके हैं। पीएम मोदी ने संसद शुरू होने से पहले कहा- मुझे विश्वास है चर्चा का स्तर ऊपर जाएगा, हमारी आशा है जीएसटी में सफलता मिले। उन्होंने यह भी कहा कि सभी राज्यों और पार्टियों ने इस मामले पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

लखनऊ में मारा गया आतंकी मंगलवार को लखनऊ के ठाकुरगंज में एक घर के अंदर आतंकी छुपा हुआ था, जिसके साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ करीब 12 घंटे तक चली। सुरक्षा बल उस आतंकी को जिंदा पकड़ने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन अंत में उसे मार गिराया गया। इस आतंकी का नाम सैफुल्ला बताया जा रहा है, जिसके उसी दिन सुबह मध्य प्रदेश के शाजापुर में हुए बम धमाके से जुड़े होने की बातें भी सामने आ रही हैं।

ट्रेन में हुआ था बम धमाका मंगलवार को ही सुबह करीब 9.30 बजे भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में एक बम धमाका हुआ था, जिसमें करीब 10 लोग घायल हो गए थे। यह एक आईईडी ब्लास्ट था। बाद में मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने इस घटना की एक आतंकी हमले के रूप में पुष्टि कर दी। इसे लेकर 3 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। चश्मदीदों के अनुसार इस घटना के बाद ट्रेन में अफरा-तफरी मच गई थी। कुछ लोगों ने डर के मारे ट्रेन से छलांग भी लगा दी। बाद में किसी ने चेन खींचकर ट्रेन को रोका।

Related Articles

Back to top button