उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

लखनऊ में बनेगा पहला अंतरराष्ट्रीय फुटबाल स्टेडियम

stadium-556fe72d4eaf7_exlstफुटबाल के शौकीनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। राजधानी में यूपी का पहला अंतरराष्ट्रीय फुटबाल स्टेडियम बनाए जाने की तैयारी है। इस स्टेडियम के निर्माण पर करीब 253 करोड़ का खर्च आएगा।

गोमतीनगर विस्तार सेक्टर सात में शहीद पथ के साथ जहां इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है, वहीं इसे बनाया जाएगा।

क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता जहां 50 हजार दर्शकों की है, वहीं फुटबाल स्टेडियम की क्षमता 20 हजार की होगी। एलडीए ने बजट प्रस्ताव बनाकर शनिवार को शासन को भेज दिया है, इकाना स्पोर्ट्स सिटी ही इसका भी निर्माण कराएगी। बजट स्वीकृत होते ही निर्माण शुरू होगा।

गोमतीनगर विस्तार सेक्टर-7 में क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण बहुत तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ में अब फुटबाल स्टेडियम का काम भी शुरू होगा।

एलडीए की अपर सचिव सीमा सिंह की ओर से इस आशय का प्रस्ताव प्रमुख सचिव आवास सदाकांत को भेजा जा रहा है। इसमें 20 हजार दर्शकों की क्षमता वाले तीन मंजिला स्टेडियम बनाने की इजाजत मांगी गई है।

यहां दर्शक दीर्घा, कॉर्पोरेट बॉक्स, मीडिया और वीआईपी गैलरी भी बनाई जाएगी। डीपीआर में फुटबाल स्टेडियम के लिए करीब 187 करोड़ रुपये और कवर्ड पार्किंग के लिए 63 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है। कुल लागत करीब 253 करोड़ रुपये तय की गई है।

एलडीए की ओर से बताया गया है कि पीपीपी के आधार पर बनाए जा रहे क्रिकेट स्टेडियम और खेल परिसर की शर्तों में इतने बड़े फुटबाल स्टेडियम को शामिल नहीं किया गया था। इस वजह से इस पर होने वाला खर्च शासन को करना पड़ेगा।

अब तक उत्तर प्रदेश में फुटबाल स्टेडियम इतने ऊंचे स्तर का नहीं है।

यहां अंतरराष्ट्रीय फुटबाल मैचों के साथ ही इंडियन फुटबाल लीग के मुकाबले भी करवाए जा सकेंगे। इससे न केवल लखनऊ बल्कि पूरे प्रदेश में फुटबाल का स्तर ऊपर उठेगा।

संतोष ट्रांफी, डरुंड कप, आई लीग जैसे बड़े टूर्नामेंट के आयोजन का भी अवसर मिल सकेगा। फिलहाल वाराणसी फुटबाल का गढ़ रहा है।

जबकि राजधानी के कुछ इलाकों में भी फुटबाल को काफी शौक से खेला जाता है। अच्छी खासी भीड़ भी उमड़ती है।

Related Articles

Back to top button