उत्तर प्रदेशब्रेकिंगमुरादाबादराज्य

वाहनों का बीमा करने के लिए डाक कर्मियों की दी जा रही ट्रेनिंग

मुरादाबाद : जिले में डाक विभाग की ओर से डाकिया व डाकघर में काम करने वाले कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग खत्म होते ही वाहनों का बीमा करना शुरू कर द‍िया जाएगा। दूर दराज के गांव में रहने वालों के पास दोपहिया वाहन, ट्रैक्टर और कार हैं। वाहन मालिकों को प्रत्येक साल वाहन का बीमा कराने के लिए शहर में रहने वाले एजेंट के पास जाना पड़ता है।

कई वाहन मालिक शहर नहीं जा पाते हैं तो उसके वाहनों का बीमा समय से नहीं हो पाता है। डाक विभाग ने गांव-गांव तक बीमा की सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। इसके लिए बजाज आलियांज व टाटा जनरल इंश्‍योरेंस के साथ करार किया है। जिसके तहत डाकिया व डाकघर में वाहनों का बीमा किया जाएगा। बीमा कराने के लिए वाहन मालिक को वाहन का रजिस्ट्रेशन सार्टिफिकेट (आरसी) दिखाना होगा। बीमा का कार्य पूर्णत: पेपरलेस होगा।

वाहन मालिक का डाकघर या इंडिया पोस्ट पैमेंट्स बैंक में खाता होगा तो वाहन मालिक को बीमा राशि का भुगतान नहीं करना होगा, बीमा होते ही डाकघर के खाते से बीमा राशि की कटौती हो जाएगी। बीमा के कागज वाहन मालिक के मोबाइल पर पहुंच जाएगा। डाक विभाग ने मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा व सम्भल ज‍िले के एक हजार से अधिक डाकिया व डाक कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। बताया जा रहा है कि डाकिया हैंड हेल्ड मशीन से कैसे बीमा करेगा। डाक कर्मियों की जुलाई तक ट्रेनिंग पूरा हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button