राष्ट्रीय

विजय माल्या के लिए तैयार है मुंबई की ऑर्थर रोड जेल

 भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या के लिए मुंबई की आर्थर रोड जेल तैयार है। महाराष्ट्र सरकार ने इस आशय की रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी है। माल्या ने प्रत्यर्पण से बचने के लिए ब्रिटिश कोर्ट में कहा था कि भारत की जेल उसके रहने लायक नहीं हैं। इसके जवाब में महाराष्ट्र सरकार ने यह रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी है। सरकार ने ऑर्थर रोड जेल की यूनिट 12 की तस्वीर भी भेजी है, जिसे पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब के लिए खास तौर से बनाया गया था।
विजय माल्या के लिए तैयार है मुंबई की ऑर्थर रोड जेलप्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ब्रिटेन से विजय माल्या को भारत लाने की फिराक में है, लेकिन माल्या किसी भी प्रकार से भारत प्रत्यर्पण से बचना चाहता है। इसलिए उसने भारतीय जेलों की भयानक दुर्दशा का रोना रोया है। महाराष्ट्र के एडीजी (जेल) बीके उपाध्याय ने बताया कि उन्होंने कुछ दिन पहले केंद्र को अपनी रिपोर्ट भेजी है। उन्होंने कहा कि जेल मैन्युअल के हिसाब से सभी सुविधाएं आर्थर रोड जेल की यूनिट-12 में मौजूद हैं।
माल्या के वकील ने यूके की कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा था कि उसके मुवक्किल को विशेष सुविधाओं की जरूरत है और भारत की जेल उसके लायक नहीं हैं। वकील ने कहा था कि माल्या के लिए वेस्टर्न टॉयलेट, एसी और मेडिकल सुविधाएं आवश्यक हैं, जो भारत की जेलों में उपलब्ध नहीं हैं। इसका जवाब देने के लिए राज्य सरकार की ओर से विशेष रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेजी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिसमें आतंकी कसाब को रखा गया था वह कोठरी माल्या के लिए तैयार है। इसमें वेस्टर्न टॉयलेट भी है।

 विजय माल्या के किंगफिशर एयरलाइंस पर 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है। माल्या दो मार्च 2016 को देश छोड़कर भाग गया था और तब से लंदन में रह रहा हैं। सीबीआई ने उसके खिलाफ दो मामले दर्ज किए हैं। एक आईडीबीआई बैंक से जुड़ा है, जबकि दूसरा मामला भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले समूह की शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया है।

 

Related Articles

Back to top button