जीवनशैली

विदेशी लोग सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं भारतीयों की ये आदतें

भारतीयों की आदतें और भारतीय संस्‍कृति और सभ्‍यता को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। विदेशों में तो भारत की हर चीज़ बहुत पसंद की जाती है। भारत का पहनावा हो या फिर खाना, विदेशियों के लिए भारत की हर चीज़ नायाब होती है।विदेशी लोग सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं भारतीयों की ये आदतें

भले ही आज हम पश्चिमी सभ्‍यता के रंग और रीति-रिवाजों में रचते जा रहे हों लेकिन असल में विदेशी लोग खुद भारत के रंग को पसंद करते हैं और उसे अपनाते हैं। हमे भारतीयों की कुछ ऐसी आदतें हैं तो विदेशियों को बहुत पसंद आती हैं और वो इन्‍हें अपनाते भी हैं। तो चलिए जानते हैं भारतीयों की आदतें जो विदेशियों को खूब भाती हैं।

१ – हाथ से खाना

भारत की संस्‍कृति ही कुछ ऐसी है कि यहां पर रहने वाले लोग हाथ से खाना पसंद करते हैं। हमारे देश में भोजन हाथ से खाने पर ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट लगता है। विदेशियों को भारतीयों का हाथ से खाने का स्‍टाइल बहुत पसंद है। जब भी कोई विदेशी भारत आता है तो वो भी यहां की संस्‍कृति की तरह हाथ से खाता है।

२ – जूते-चप्‍पल निकालना

भारत के घरों में अधिकतर लोग जूत-चप्‍पल पहनकर नहीं आते हैं। ये भी एक अच्‍छी आदत मानी जाती है। हम भारतीयों की ये आदत भी विदेशियों को बहुत पसंद है। इससे घर और वातावरण में साफ-सफाई बनी रहती है।

३ – एनर्जी ड्रिंक है चाय

भारतीय घरों में चाय की चुस्‍की के बिना दिन की शुरुआत हो ही नहीं सकती है। भारत में चाय को एनर्जी ड्रिंक माना जाता है और कई लोगों की सुबह तो चाय के बिना हो ही नहीं पाती है। कई लोग चाय को कप और प्‍लेट के साथ परोसते हैं और आपने भी देखा होगा कि कुछ लोग प्‍लेट में चाय डालकर पीते हैं। ये आदत भी विदेशियों को अच्‍छी लगती है।

४ – जुगाड़ में नंबर वन

अगर जुगाड़ की बात की जाए तो इस मामले में भारत को कोई कंपीटिशन नहीं दे सकता है। जुगाड़ के मामले में भारत पहले नंबर पर आता है। जुगाड़ के लिए भारत तो दुनियाभर में मशहूर है और कुछ विदेशियों को हर मुश्किल का हल निकालने के लिए हमारे जुगाड़ भी काफी पसंद आते हैं। आपने भी अपनी लाइफ में कोई ना कोई जुगाडु काम तो किया ही होगा।

ये तो बस कुछ चुनिंदा भारतीयों की आदतें हैं जिन्‍हें विदेशी लोग पसंद करते हैं क्‍योंकि भारत में तो ऐसा बहुत कुछ है जिसे दुनियाभर में बहुत पसंद किया जाता है। भारतीयों के कपड़े, खाना, आदतें, रहन-सहन, संस्‍कार सभी कुछ बाकी देशों को आकर्षित करते हैं।

Related Articles

Back to top button