स्पोर्ट्स

विश्वनाथन आनंद 23 साल बाद ओपन टूर्नामेंट में फिर हिस्सा लेंगे

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ viswanathan-anand_650x488_81453797940जिब्राल्टर: पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद 23 साल में पहली बार ओपन टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे, जब वह यहां ट्रेडवाइस जिब्राल्टर शतरंज महोत्सव के मास्टर्स वर्ग के पहले दौर में हंगरी के अंतरराष्ट्रीय मास्टर वाज्दा सिदोनिया लजराने से भिड़ेंगे।

पिछली बार 1993 में बिएल इंटरजोनल के रूप में ओपन टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले आनंद की इस प्रारूप में वापसी की घोषणा पिछले साल समारोह के समापन समारोह के दौरान की गई थी। आनंद टूर्नामेंट की शुरूआत तीसरे वरीय के रूप में करेंगे। गत चैम्पियन अमेरिका के हिकारू नाकामूरा को दूसरी जबकि फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव को शीर्ष वरीयता दी गई है। टूर्नामेंट में भारत के पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन पी हरिकृष्णा को चौथी वरीयता दी गई है।

टूर्नामेंट में 10 दौर खेले जाएंगे और इसकी कुल इनामी राशि 185000 पौंड (एक करोड़ 80 लाख रुपये से अधिक) है। विजेता को 20000 पौंड दिए जाएंगे। शीर्ष महिला खिलाड़ी को 15000 पौंड मिलेंगे। आनंद और हरिकृष्णा के अलावा भारत के 18 अन्य खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट में भारत से बड़ा दल सिर्फ जर्मनी (25) और इंग्लैंड (22) का है।

आनंद और हरिकृष्ण के अलावा भारत का प्रतिनिधित्व ग्रैंडमास्टर सूर्य शेखर गांगुली, विदित गुजराती, एसपी सेतुरमन, और अभिजीत गुप्ता जैसे खिलाड़ी करेंगे। महिला वर्ग में ग्रैंडमास्टर और फिडे एरेना महिला ब्लिट्ज विश्व चैम्पियन डी हरिका भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी।

Related Articles

Back to top button