अन्तर्राष्ट्रीय

व्हाइट हाउस के सालाना डिनर से नदारद रहे ट्रंप,अलीगढ़ के लड़के ने यूं उड़ाया मज़ाक

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मीडिया के बीच जुबानी जंग जारी है. इसी कशीदगी का नतीजा था कि ट्रंप ने शनिवार को व्हाइट हाउस कॉरस्पॉन्डेंट्स एसोसिएशन (WHCA) के सालाना डिनर में सरीक नही हुए. पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के बाद वो इस इवेंट में ना जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं. डिनर समारोह के मंच से ऐलान किया गया है कि वो ‘फेक न्यूज’ नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: 100 दिन के कार्यकाल‍ पर बोले ट्रंप, मीडिया से काटी कन्नी

डिनर में शरीक पत्रकारों और स्टैंड अप कमेडियन्स ने एक के बाद एक राष्ट्रपति ट्रंप पर निशाना साधा. भारतीय अमेरिकी हास्य कलाकार हसन मिन्हाज ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मजाक बनाते हुए कहा कि ऐसी आजादी केवल अमेरिका जैसे देश में है, क्योंकि यह इसके संविधान में दी गई अभिव्यक्ति की आजादी के लिए प्रतिबद्ध है. 31 साल के मिन्हाज ने इस दौरान यादगार मनोरंजक भाषण दिया. मिन्हाज के माता पिता उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले हैं.

युवा कॉमेडियन ने रूस के लोगों के साथ ट्रंप की कथित निकटता, मीडिया पर उनके हमले और प्रचार अभियान के दौरान उनके द्वारा प्रयुक्त कई वाक्यों का मजाक बनाया. उन्होंने ट्रंप का मजाक बनाते हुए कहा, ट्रंप ने देर रात तीन बजे ट्वीट किया सोबर (शांति). देर रात तीन बजे सोबर ट्वीट कौन करता है? क्योंकि रूस में सुबह के दस बजे हैं. वहां ये कामकाजी घंटे हैं. मिन्हाज ने ट्रंप प्रशासन के कई शीर्ष अधिकारियों का भी मजाक बनाया.

तालियों की गूंज के बीच WHCA के अध्यक्ष जेफ मेसन ने कहा ‘हम राष्ट्रपति ट्रंप के इस अलाप को नजरअंदाज नहीं कर सकते जिसमें वो बताते हैं कि हम कौन हैं और क्या करते हैं. हम फेक न्यूज नहीं हैं. हम नाकाम होती समाचार संस्थाएं नहीं हैं. हम अमेरिका के दुश्मन नहीं हैं.’

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के हिंदू मंदिर में तोड़फोड़, आरोपी फरार

नामचीन पत्रकार हुए शरीक

डिनर समारोह में अमेरिकी मीडिया जगत के कुछ सबसे नामी पत्रकारों ने हिस्सा लिया. इनमें 70 के दशक में वाटरगेट स्कैंडल में अहम भूमिका निभाने वाले कार्ल बन्स्ट्रेन और बॉब वुडवॉर्ड भी शामिल थे. दोनों पत्रकारों ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और मीडिया के बीच आजाद समाज के लिए अच्छी पत्रकारिता बेहद जरूरी है. वाटरगेट स्कैंडल का जिक्र करते हुए उन्होंने याद दिलाया कि पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने भी मीडिया पर असर डालने की कोशिश की थी. इसके बावजूद पत्रकार निष्पक्ष रिपोर्टिंग करते रहे.

दूसरी ओर, मीडिया पर राष्ट्रपति ट्रंप की बयानबाजी रुकने का नाम नहीं ले रही है. अपने कार्यकाल के 100 दिन पूरा होने के मौके पर उन्होंने पेन्सिल्वेनिया में एक रैली को संबोधित किया. रैली में ट्रंप ने दावा किया कि मीडिया ने फर्जी खबरों के बहाने उन्हें निशाने पर लिया है. लेकिन व इसकी परवाह किये बगैर अपने वादे पूरे कर रहे हैं. उन्होंने अपने प्रशासन की उपलब्धियों पर मीडिया की कवरेज को निम्न दर्जे का करार दिया.

Related Articles

Back to top button