मनोरंजन

शाहरुख वाकई अब किंग खान हो गए

बॉलीवुड के बेताज बादशाह शाहरुख़ ख़ान ने यहां जन्मदिन मनाया वहां उनके चाहने वालों ने उनकी हिस्ट्री लोगों के सामने लाकर रख दी। उनके अच्छे-बुरे समय का आंकलन करते ये लोग उनके एक-एक पल की खबर मानों रख रहे हों। ऐसे ही कुछ दिलचस्प और हैरान कर देने वाली जानकारियां आपके साथ् साझा की जा सकती हैं। वैसे तो आज शाहरुख किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, लेकिन हर उम्र के उनके फैन उनसे जुड़ी इन बातों को तो जानना ही चाहेंगे। जैसे कि 2 नवंबर 1965 को जन्में शाहरुख़ अब 52 साल के हो चुके हैं, लेकिन उम्र का यह पड़ाव उनके काम-काज में आड़े नहीं आता है। उनके माता पिता ताज मोहम्मद ख़ान और लतीफ़ फ़ातिमा थे और शुरुआती पांच सालों तक शाहरुख की नानी ने उनका लालन पालन पहले मैंगलोर और फ़िर बैंगलोर में किया। शाहरुख के नाना मैंगलोर पोर्ट के मुख्य अभियंता थे। सबसे दिलचस्प बात यह है कि शाहरुख की मां हैदराबाद से थीं जबकि पिता पेशावर से और दादी कश्मीर से ताल्लुक रखती थीं।शाहरुख वाकई अब किंग खान हो गए

यह तो सभी जानते हैं कि शाहरुख दिल्ली में पले-बढ़े हैं। वो सैंट कोलंबस स्कूल में पढ़ाई के दौरान खेलों में काफ़ी दिलचस्पी लेते थे। इसके बाद उन्होंने हंसराज कॉलेज से अर्थशास्त्र विषय के साथ बीए किया और जामिया मिलिया इस्लामिया में मास कम्यूनिकेशन की पढ़ाई के लिए दाखिला ले लिया तभी ऐसा कुछ घटित हुआ कि वो पढ़ाई पूरी नहीं कर सके। फ़ुटबॉल खेलने के दौरान शाहरुख़ घायल हो गए थे तभी थियेटर में बतौर निर्देशक रहे बैरी जॉन ने नाटक के लिए उनसे ऑडिशन देने को कहा था। इसमें उन्हें एक डायलॉग के साथ प्रमुख डांसर बनने की भूमिका अदा करनी थी। बैरी जॉन तो उनके गाने वाली काबिलियत से भी काफ़ी प्रभावित रहे।

शाहरुख की जिन्दगी भी चुनौतियों भरी रही। जब वो 15 साल के थे तभी कैंसर से पीड़ित उनके पिता का निधन हो गया। आपको बताते चलें कि शाहरुख के पिता एक वकील और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भी थे। शाहरुख़ ने जब कमाई करना शुरु किया तो उनकी पहली कमाई 50 रुपये की थी जो उन्होंने पंकज उधास के कंसर्ट के दौरान कमाया था। उन्होंने पहली कमाई के पैसों से आगरा पहुंच गए थे। बहरहाल शाहरुख ने बतौर टीवी एक्टर कर्नल कपूर द्वारा निर्देशित फ़ौजी (1989) से काम शुरु किया। इसमें शाहरुख के काम की खूब सराहना हुई, उसी सराहना के हकदार आज तक शाहरुख अपने अभिनय के लिए जाने जाते हैं। आज बॉलीवुड में शाहरुख का एकछत्र राज है, उनके नाम से लोग टॉकीजों में प्रवेश करते हैं। फिल्म का सफल होना या नहीं होना शाहरुख के नाम पर तय होने लगा है, यह उनके जीवन के सबसे बेहतरीन दिनों में गिने जाने जैसा है।

Related Articles

Back to top button