उत्तर प्रदेशराज्य

शिक्षक ने बना डाले 130 एजुकेशनल एप

mobile-apps-56c2c2e712797_exlstदस्तक टाइम्स एजेंसी/प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलवर के शिक्षक इमरान खान का जिक्र किया था, इससे राजधानी के डॉ. धीरज मेहरोत्रा इतने प्रेरित हुए कि उन्होंने 130 एजुकेशनल एप बना डाले।

दरअसल, अलवर के शिक्षक इमरान खान ने 52 एजुकेशनल एप बनाकर डोनेट किए थे। उन्हीं की तर्ज पर डॉ. धीरज मेहरोत्रा ने 130 एप तैयार किए हैं। स्टूडेंट्स और शिक्षक के लिए ये एप निशुल्क हैं।

गूगल प्ले स्टोर से जाकर ये एप डाउनलोड किए जा सकते हैं। बुधवार को स्थानीय होटल में प्रेसवार्ता करके डॉ. मेहरोत्रा ने अपने एप के बारे में जानकारी दी। डॉ. धीरज ने बताया कि करीब आठ महीने पहले उन्होंने अपना पहला एप ‘रॉकस्टार टीचर्स’ तैयार किया था।

इस एप में शिक्षकों की क्वालिटी और उनके पढ़ाने के तरीकों के बारे में बताया गया था। इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट्स के लिए जावा लैंग्वेज, सीबीएसई यू ट्यूब टीचर्स, ओवरकमिंग एग्जाम फियर जैसे अब तक 130 एप्लीकेशन लांच किए हैं।

उनके अनुसार क्लास रूम में कंप्यूटर टीचिंग करते समय वे हमेशा कुछ नया करना चाहते थे। टेक्नोलॉजी ने एप्स के माध्यम से उन्हें यह करने का मौका दिया है।

शुरुआती दिनों में सीएमएस में कंप्यूटर पढ़ाने वाले डॉ. धीरज मेहरोत्रा इस समय एक निजी संस्था के साथ जुड़े हुए हैं। डॉ. मेहरोत्रा ने एमफिल, एमएससी (कंप्यूटर सांइस) और पीएचडी की हैं।

डॉ धीरज को वर्ष 2006 के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने बेस्ट कंप्यूटर शिक्षक अवार्ड से नवाजा था। उस समय राज्य सरकार नें विज्ञान एवं प्रौद्य‌ोगिकी मंत्री अब्दुल मन्नान ने भी डॉ मेहरोत्रा को सम्मानित किया था। डॉ मेहरोत्रा ने 12 वीं तक के बच्चों के लिए कई किताबें लिखी हैं।

Related Articles

Back to top button