स्पोर्ट्स

श्रीलंका को 36 रनों से हरा न्यूजीलैंड ने 3-1 से जीती सीरीज

martin-1451982818माऊंगानुई। मार्टिन गुप्तिल (102) की शानदार शतकीय पारी और फिर मैट हेनरी की धारदार गेंदबाजी (40 रन पर पांच विकेट) की बदौलत न्यूजीलैंड ने 5वें और अंतिम वनडे में श्रीलंका को 36 रनों से हराकर सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमा लिया। 
 
निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया। न्यूजीलैंड ने मार्टिन गुप्तिल की शतकीय पारी की बदौलत से निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 294 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 47.1 ओवर में 258 रनों पर ही सिमट गई और मेजबान टीम ने मैच को 36 रनों से अपने नाम कर लिया। 
 
श्रीलंका की तरफ से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने हालांकि 95 रनों की पारी खेल टीम को विजय दिलाने और सीरीज को ड्रॉ कराने की भरपूर कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहे। 
 
पांच विकेट झटकने वाले मैट हेनरी को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। न्यूजीलैंड ने सीरीज के शुरुआती दो मैच जीतकर बढ़त बनाई लेकिन श्रीलंका ने तीसरा मुकाबला अपने नाम कर अंतर को 2-1 कर दिया।
 
चौथा मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ जाने से 5वां और अंतिम वनडे निर्णायक हो गया जिसे जीतकर मेजबान टीम ने सीरीज को 3-1 से अपनी झोली में डाल लिया। 
 
मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम पहले ही ओवर में बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गए। उन्हें तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप ने विकेट के पीछे दिनेश चांडीमल के हाथों कैच कराया। लेकिन इसके बाद शतकवीर मार्टिन गुप्तिल ने कप्तान केन विलियमसन (61) और रॉस टेलर (61) के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर कर दिया। 
 
गुप्तिल ने विलियमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 122 रनों की साझेदारी निभाई। तिलकरत्ने का शिकार होने से पहले विलियमसन ने सात चौकों की मदद से 61 रनों की पारी खेली। 
 
इसके बाद गुप्तिल ने टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 81 रन जोड़े। नुवान कुलसेकरा की गेंद पर तिषारा परेरा को कैच थमाने से पहले गुप्तिल ने 109 गेंदों पर नौ चौके और तीन छक्के की मदद से शानदार 102 रन बनाए। 
 
टेलर (61) और हेनरी निकोलस (02) दोनों ही बल्लेबाज कुलसेकरा का ही शिकार बने। विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंची (नाबाद 37) और मिशेल सेंटनर (नाबाद 21) ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम शुरु में ही लडख़ड़ा गई और अपने शीर्ष तीन विकेट 33 रनों पर ही गंवा दिए।
 
दनुष्का गुणातिल्का (15), तिलकरत्ने दिलशान (05) और लाहिरु तिरिमाने (02) सस्ते में ही निपट गए। लेकिन इसके बाद कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (95) ने विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश चांडीमल (50) के साथ चौथे विकेट के लिए 93 रन जोड़ टीम को संकट से निकालने की कोशिश की। चांडीमल के ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर पवेलियन लौटने के बाद फिर विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे। मिङ्क्षलडा सिरिवर्धना (39) ने जरुर कप्तान मैथ्यूज का साथ दिया लेकिन अन्य कोई बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं सका और पूरी टीम 258 रनों पर सिमट गई। 
 
मैथ्यूज ने मैट हेनरी की गेंद पर हेनरी निकोलस को कैच थमाने से पहले 95 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 116 गेंदों का सहारा लिया और छह चौके जड़े। 
 
अन्य बल्लेबाजों में तिषारा परेरा (15), चमारा कप्पूगेदरा (10), नुवान कुलसेकरा (15), दुष्मंता चमीरा (00) और नुवान प्रदीप शून्य पर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की तरफ से हेनरी ने 40 रन खर्च कर पांच विकेट चटकाए जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 43 रन देकर तीन विकेट झटके।
 
वहीं एडम मिल्ने और मिशेल सेंटनर को एक एक सफलता हासिल हुई। दोनों देशों के बीच अब दो टी-20 मुकाबले खेले जाने है। पहला मुकाबला गुरुवार को जबकि दूसरा रविवार को खेला जाएगा।

Related Articles

Back to top button