उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य

सबसे बड़ा खुलासा, यूपी चुनाव में ‘नकली उंगलियों’ से हो रही फर्जी वोटिंग !

नई दिल्ली। इन दिनों यूपी में चुनाव का माहौल चल रहा है। हर तरफ इसी की चर्चा है। यूपी में चार चरणों को मतदान हो गया है, अभी तीन चरणों का बाकी है। इसी बीच एक इसे लेकर एक चौकाने वाली बात सामने आई है। इन दिनों सोशल मीडिया पर नकली उंगलियों की एक फोटो वायरल हो रही है जिसके बाद चुनाव व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहा है। इस तस्वीर के आधार पर कहा जा रहा है कि चुनावों में नकली उंगलियों के जरिये फर्जी मतदान करवाया जा रहा है। इस तस्वीर के सामने आने के बाद दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश चुनाव में फर्जी मतदान किया जा रहा है।

नकली उंगलियों पर चुनाव आयोग ने क्या कहा

इस तस्वीर को वॉट्सऐप पर शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि फर्जी मतदान के लिए इस्तेमाल की जा रही इन फिंगर कैप को उत्तर प्रदेश में चुनाव आयोग ने पकड़ा है। इस कहानी को अचानक पंख लग गए भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ एसवाई कुरैशी ने इस तस्वीर को ट्विटर पर पोस्ट किया और लिखा कि किसी ने उन्हें ये तस्वीर भेजी है। वहीं जब चुनाव आयोग ने इसकी जांच की गई तो पता चला की यह महज एक अफवाह है, इसका चुनावों वोटिंग से कोई संबंध नहीं है। यह तस्वीर जापान की है जहां इस तरह की उंगलियों को उपयोग में लाया जाता है। इस तरह की उंगली को लगवाने में 1 लाख 61 हजार रूपये का खर्च आता है।

द गार्डियन की ख़बर के मुताबिक, जापान की एक डॉक्टर युकाको फुकुशिमा इन उंगलियों को बनाती हैं। ताकि जिन लोगों की उंगलियां किसी वजह से कट जाती हैं, उन्हें नई उंगलियां लगाई जा सकें। हालांकि यह भी कहा जाता है कि ऐसी उंगलियों का इस्तेमाल गैंगस्टर ज़्यादा करते हैं ताकि पकड़े जाने से बचा जा सके।

Related Articles

Back to top button