अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

सर्जिकल स्ट्राइक से पाक घबराया, भारतीय सेनाएं अलर्ट, CCS मीटिंग आज

nnavy1475209650_bigपीओके में भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान में सियासी हलचल तेज हो गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सीमा पर सुरक्षा के हालात का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी (सीसीएस) की बैठक बुलाई है। 

यह बैठक सुबह 11 बजे होनी है, जिसमें पीएम मोदी, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल समेत कई बडे़ अधिकारी शामिल होंगे। 

भारतीय नौसेना अलर्ट, मुंबई में कई कार्यक्रम रद्द
सेना और वायुसेना के बाद भारतीय नौसेना को भी अलर्ट कर दिया गया है। मुंबई में होने वाले उसके कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। शनिवार को युद्दपोत देखने और तीन अक्टूबर को प्रदर्शनी लगाए जाने का कार्यक्रम भी रद्द कर दिया गया है। 

नवाज की कैबिनेट बैठक

वहीं, भारतीय सेना की कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने आज कैबिनेट की बैठक बुलाई है। गृह और रक्षा मंत्रालयों के अधिकारी शरीफ को बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा से अवगत कराएंगे। इसमें भारत व पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव पर चर्चा होगी। 

इसके अलावा शरीफ ने एलओसी पर सुरक्षा हालात पर चर्चा के लिए मंगलवार यानी चार अक्टूबर को राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई है, जबकि पांच अक्टूबर को संसद का संयुक्त सत्र बुलाया है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा के लिए आईटीबीपी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज बैठक करेंगे।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद देश की सभी सीमाओं पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग की आशंका के चलते सीमा से लगे 10 किलोमीटर के इलाके को खाली करा लिया गया है। इस दायरे में आने वाले सभी गांववालों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है।

पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास के सरकारी अस्पतालों को भी आपातस्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है। सभी तटीय सीमाओं और सैन्य प्रतिष्ठानों की चौकसी भी बढ़ा दी गई है।

जम्मू-कश्मीर के सांबा और आरएस पुरा सेक्टर में आने वाले गांवों को खाली कराया गया है।

गौरतलब है कि भारतीय सेना ने बुधवार देर रात उरी हमले में शहीद हुए 19 सैनिकों की शहादत का बदला ले लिया। पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक करके सेना ने 38 आतंकियों को मार गिराया और उनके 7 ठिकानों को ध्वस्त कर दिया।

 

Related Articles

Back to top button