अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

सर्वेः क्या चीन को सबक सिखाने के लिए भारत को उठाना चाहिए यह कदम?

india-china-06-10-2016-1475727184_storyimageपीओके में आतंकियों के खिलाफ भारत के सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाया पाकिस्तान चीन के साथ मिलकर भारत के खिलाफ साजिशें रच रहा है। चीन ने अपनी सबसे महंगी पनबिजली परियोजना के निर्माण के तहत तिब्बत में ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी का प्रवाह रोक दिया है। वहीं, जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित कराने के भारत की मुहिम में वह बार-बार अड़ंगा लगा रहा है।

देखा जाए तो भारत चीन से हर महीने 300 अरब रुपए से अधिक का सामान मंगाता है, इस साल अप्रैल में ही सबसे कम 236 अरब रुपए का आयात हुआ। वहीं, इस साल जून में भारत से 44 अरब रुपए का सामान चीन भेजा गया। अप्रैल में 48 अरब, मार्च में सबसे अधिक 53 अरब रुपए का सामना भेजा गया।

धोखेबाज पाक का साथ दे रहे चीन को हम भारतीय क्या चीनी सामान का बहिष्कार कर सबक सिखा सकते हैं?
Vote

जानिए, चीन कितना कमा रहा है भारत से? इस पर एक नजरः

चीन ने 2004 में भारत को 39450 करोड़ रुपए का सामान भेजा था। अगर इस साल (जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और जून) का मोटा-मोटा अनुमान लगाया जाए तो चीन ने 16 हजार करोड़ रुपए से अधिक का सामान भारत भेजा है।

चीन से हम इलेक्ट्रिक मशीनें और उपकरण, केमिकल्स, परमाणु रिएक्टर, बॉयलर, सिल्क, खनिज ईंधन, तेल, गारमेंट्स, खिलौने आदि आयात करते हैं। जबकि चीन की तुलना में हम उसे कम सामान बेचते हैं।

 
 
 

Related Articles

Back to top button