अन्तर्राष्ट्रीयब्रेकिंग

सांसदों ने ट्रंप से की अपील, बहाल हो भारत का जीएसपी दर्जा

वाशिंगटन : अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों के 44 प्रभावशाली सांसदों ने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन से अनुरोध किया है कि अमेरिका और भारत के बीच होने वाले संभावित व्यापार समझौते के हिस्से के रूप में अहम जनरलाइज़्ड सिस्टम प्रेफरेंस या त्रस्क्क व्यापार कार्यक्रम के अंतर्गत भारत का लाभदायक विकासशील देश का दर्जा बहाल किया जाए। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने जून माह में त्रस्क्क के तहत लाभदायक विकासशील देश के रूप में भारत का दर्जा खत्म कर दिया था। जीएसपी अमेरिका का सबसे बड़ा व्यापार कार्यक्रम है जिसके लाभार्थी देशों को अमेरिका में हजारों उत्पादों के निर्यात में ड्यूटी से छूट हासिल थी। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिध रॉबर्ट लाइत्जर को लिखे पत्र में सांसदों ने कहा कि जल्दबाजी की जगह हमें अमेरिकी उद्योगों के लिए बाजार उपलब्ध कराना होगा और इसमें छोटे-छोटे मुद्दे आड़े नहीं आने चाहिए। बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हाउडी मोदी कार्यक्रम होने वाला है। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे। वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका के संबंधों में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जहां आगे की दिशा में नहीं प्रगति नहीं हुई हो और दोनों देशों के संबंध काफी बेहतर स्थिति में हैं।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरा होने पर विदेश मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध पिछले 20 वर्षों में लगातार आगे की ओर बढ़े हैं, चाहे बुश प्रशासन हो, ओबामा या अब ट्रंप के तहत प्रशासन हो। दोनों देशों के बीच वाणिज्य को लेकर एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के बीच कारोबार समस्या ‘सामान्य है। उन्होंने कहा, ‘एक ही रास्ता है जब कारोबार समस्या नहीं होगी, जब हम कोई कारोबार नहीं करें।
ऐसे में कारोबार समस्या दोनों देशों के बीच सामान्य बात है। उन्होंने कहा कि इस बारे में चर्चा हो रही है और वह इस बारे में आशावादी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की छह दिवसीय यात्रा 22 सितंबर से शुरू हो रही है। इस यात्रा के दौरान उनका ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय को संबोधित करने का कार्यक्रम भी है। इस बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा कि यह भारतीय अमेरिकी समुदाय की बड़ी उपलब्धि है और यह स्पष्ट करता है कि उन्हें किस नजर से देखा जाता है और किस प्रकार का सम्मान दिया जाता है। अगर ऐसे किसी कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति शामिल होते हैं तब यह समुदाय की बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा, ‘यह बड़े सम्मान की बात है कि प्रधानमंत्री मोदी के ह्यूस्टन कार्यक्रम के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय समुदाय का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि हम उनका (ट्रम्प) बेहद गर्मजोशी से स्वागत करेंगे।

Related Articles

Back to top button