स्पोर्ट्स

साउथ अफ्रीका से सीरीज जीतकर रैंकिंग में दूसरा स्थान पाना चाहता है भारत

दस्तक टाइम्स/एजेंसी:  test-team_650x488_61446546453दुबई: भारत यदि शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 नवंबर से मोहाली में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करता है तो वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगा। भारत अभी पांचवें स्थान पर है और जब उसका सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा तो रैकिंग में काफी बदलाव हो सकता है। इस दौरान कई शानदार प्रदर्शन भी देखने को मिल सकते हैं। इस सीरीज में भारत के पास दूसरे स्थान पर पहुंचने का मौका होगा और वह दक्षिण अफ्रीका से केवल एक अंक पीछे रहेगा। इसके लिए उसे हालांकि सभी चारों टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। इसके विपरीत यदि दक्षिण अफ्रीका सभी चार टेस्ट मैच जीत लेता है तो उसके 130 अंक हो जाएंगे और भारत के केवल 96 अंक रह जाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एबी डिविलियर्स (तीसरे) और हाशिम अमला (चौथे) तथा फाफ डु प्लेसिस (16वें स्थान) जैसे शीर्ष बल्लेबाज खेलेंगे। डिविलियर्स और अमला के बीच केवल 9 अंकों का अंतर है। कप्तान विराट कोहली भारत के सर्वोच्च रैकिंग के बल्लेबाज हैं। वह 13वें स्थान पर हैं। उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा (19वें) और मुरली विजय (20वें) भी शीर्ष 20 में शामिल हैं। रविचंद्रन अश्विन शीर्ष पांच ऑलराउंडरों में दूसरे स्थान पर हैं और वह सीरीज में अहम भूमिका निभाएंगे। विश्व में नंबर एक डेल स्टेन की अगुवाई वाले दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण में वर्नोन फिलैंडर (सातवें) और मोर्ने मोर्कल (11वें) भी शीर्ष 20 में शामिल हैं। लेग स्पिनर इमरान ताहिर हालांकि 59वें स्थान पर हैं।

गुरुवार से ही दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया का सामना छठे नंबर की न्यूजीलैंड से होगा। इन दोनों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज होगी, जिसमें एडिलेड में होने वाला पहला दिन रात्रि टेस्ट मैच भी शामिल है। भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के साथ साथ तीसरी रैकिंग का इंग्लैंड और चौथे नंबर पर काबिज पाकिस्तान के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में 26 अंकों का अंतर है।

यदि पाकिस्तान शारजाह में चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हरा देता है तो उसकी टीम पिछले लगभग एक दशक में पहली बार नंबर दो पर पहुंच जाएगी जबकि इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड से पीछे छठे नंबर पर खिसक जाएगा। यदि इंग्लैंड टेस्ट मैच जीत जाता है तो दोनों टीमों के सीरीज से पहले की रैंकिंग और अंक बरकरार रहेंगे। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप तालिका ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सीरीज के बाद अपडेट की जाएगी जिसका मतलब है कि आस्ट्रेलिया को पाकिस्तान (यदि पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज करता है) से आगे बने रहने के लिए कम से कम 1-0 से सीरीज जीतनी होगी। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया अपने अंकों की संख्या 110 तक पहुंचा सकता है, लेकिन वह 99 अंक तक भी गिर सकता है। इसके विपरीत न्यूजीलैंड यदि 3-0 से जीत दर्ज करता है तो उसे सात अंकों का फायदा होगा, लेकिन यदि ऑस्ट्रेलिया क्लीन स्वीप करता है तो उसके केवल 94 अंक रह जाएंगे।

 

Related Articles

Back to top button