अजब-गजबफीचर्डलखनऊ

‘सारस्वत सम्मान’ से नवाजे गये पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’


लखनऊ : अखिल भारतीय साहित्य परिषद द्वारा हिन्दी साहित्य जगत के सशक्त हस्ताक्षर पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ को आज उनकी साहित्यिक सेवाओं हेतु सारस्वत सम्मान से नवाजा गया। उ.प्र. हिन्दी संस्थान के निराला सभागार में आयोजित एक भव्य सम्मान समारोह में पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ को अंगवस्त्र, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया तथापि मंचासीन मूर्धन्य विद्वजनों ने पं. शर्मा की साहित्यिक सेवाओं एवं उपलब्ध्यिों को समाजोपयोगी बताया। इस अवसर पर हिन्दी साहित्य जगत के अन्य वरिष्ठ साहित्यकारों को भी सम्मानित किया गया। समारोह की अध्यक्षता उ.प्र. हिन्दी संस्थान के उपाध्यक्ष सदानन्द गुप्त ने की।
इस अवसर पर प्रो. शिव मोहन सिंह, पूर्व कुलपति, राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय, फैजाबाद, ने कहा कि मुझे विश्वास है कि यह सम्मान समारोह उभरते हुए लेखकों को प्रेरणा देगा और आप सभी वरिष्ठ साहित्यकारों से प्रेरित होकर नवोदित साहित्यकारों की कलम भी सामाजिक उत्थान में रचनात्मक भूमिका निभायेगी। समारोह की अध्यक्षता करते हुए उ.प्र. हिन्दी संस्थान के उपाध्यक्ष सदानन्द गुप्त ने कहा कि वर्तमान समय में आप जैसे वरिष्ठ साहित्यकारों को पथ-प्रदर्शकों की भूमिका निभानी है, जो आने वाली पीढ़ियों को नई राह दिखा सकें। अखिल भारतीय साहित्य परिषद् के अध्यक्ष विजय त्रिपाठी ने कहा कि यह सम्मान समारोह विभिन्न हस्तियों के सामाजिक उत्थान के प्रयासों को जन-मानस के बीच लाने का एक प्रयास है। उन्होंने पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ समेत अन्य विभूतियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ ने सभी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हालांकि कई सम्मान और पुरस्कार मुझे मिले हैं परन्तु सारस्वत सम्मान को प्राप्त कर मैं अभिभूति हूँ। यह सम्मान मेरे लिए सौभाग्य की बात है।
पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ के निजी सचिव श्री राजेन्द्र चौरसिया ने बताया कि पं शर्मा जी समाजिक व्यवस्था में नई ऊर्जा भरने के लिए संस्कारों, जीवन मूल्यों एवं रचनात्मक विचारों से ओतप्रोत अब तक 15 पुस्तकें लिख चुके हैं एवं उनकी लेखनी अनवरत् गतिमान है। पं. शर्मा के उत्कृष्ट लेखन को देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी सराहा गया है। साहित्य एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ को विभिन्न उपाधियों व सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है जिनमें पत्रकार गौरव सम्मान, सागरिका सम्मान, साहित्य मनीषी सम्मान, साहित्य सागर सम्मान, प्रकृति रत्न सम्मान, साहित्य रत्न सम्मान, साहित्य श्री सम्मान, ‘शब्दश्री’ सम्मान, सारस्वत सम्मान, साहित्य भूषण सम्मान, सृजन सम्मान एवं उ.प्र. हिन्दी संस्थान द्वारा गुलाब राय सर्जना पुरस्कार आदि प्रमुख हैं।

Related Articles

Back to top button