स्वास्थ्य

सावधान! भारत में मध्यम वर्गीय लोग हो रहे मोटापे का शिकार : अध्ययन

obesity_650x488_51448704276भारत में मोटापा सिर्फ अमीर लोगों में ही नहीं, बल्कि मध्य कमाई करने वालों में भी देखा जा रहा है। एक नए शोध से पता चला है कि भारत में चार में से एक व्यक्ति, जिसकी कमाई कम या मध्य है, उसके पेट के चारों ओर अस्वस्थ फैट दिखाई देता है। ये अध्ययन ऑनलाइन जरनल बीएमजे ओपन में प्राकशित हुआ है। इसमें शोधकर्ताओं ने ऐसी समस्या महिलाओं में ज़्यादा पाई है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, भारत में बढ़ती इकोनॉमिक ग्रोथ के चलते सोसायटी के हर लेवल पर यह परेशानी दिखाई दे रही है।
 
इस अध्ययन के निर्माता सुदिप्ता समल और अम्बरीश दत्ता, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ, भुवनेश्वर, ओडिशा और पिनाकी पानीग्राही, यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का सेंटर, ओमाहा, नेब्रास्का, यूएस के हैं। ये खोज नेशनली रिप्रेजेन्टेटिव सर्वे की है, जोकि साल 2010 में 7,000 लोगों पर आधारित है। इसमें राजस्थान, उत्तर प्रदेश, वेस्ट बंगाल, असम, महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल है।
 
लोगों पर यह सर्वे उनके कद, वज़न, कमर की चौड़ाई और ब्लड प्रेशर के आधार पर किया गया है, जोकि इंटरनेशनल स्टडी ऑन ग्लोबल एजिंग एंड एडल्ट हेल्थ का हिस्सा हैं। इसमें शोधकर्ताओं ने 50 साल या इससे अधिक उम्र रखने वालों को शामिल किया है।
 
इनमें से कई लोग जॉब न करने वाले और कई अकुशल मज़दूर शामिल हैं। डाटा की जांच करने पर पता चला है कि करीब 14 प्रतिशत लोग अधिक वज़नदार और 35 प्रतिशत लोगों की कमर की चौड़ाई काफी ज़्यादा है। पुरुषों की कमर 90 सेंटीमीटर और महिलाओं की कमर 80 सेंटीमीटर से अधिक पाई गई है।
 
इसलिए अगर खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो रोज़ व्यायाम करें और अपने आहार को पौष्टिक बनाएं।

 

Related Articles

Back to top button