स्पोर्ट्स

सीरीज जीत के साथ अफगानिस्तान टाॅप टेन में

afhganistan-1423631823शारजाह। गुलबादीन नईब (नाबाद 82 रन) के शानदार ताबड़तोड़ अर्धशतक की बदौलत अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को अंतिम और निर्णायक वनडे मुकाबले में बुधवार को मात्र दो गेंद शेष रहते दो विकेट से शिकस्त देते हुए पांच वनडे मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली।
 
इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने आईसीसी रैंकिंग में टॉप टेन टीमों में भी जगह बना ली। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे गुलबादीन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुये 68 गेंदों में नाबाद 82 रनों की जोरदार पारी खेलते हुये टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। 
 
अपनी इस पारी में उन्होंने तीन चौके और छह गगनचुंबी छक्के उड़ाये। इससे पहले हैमिल्टन मस्काद्जा (110 रन) की अगुवाई में जिम्बाब्वे ने अफगानिस्तान के सामने 249 रन का चुनौती पूर्ण लक्ष्य रखा था।
 
जिम्बाब्वे की तरफ से हालांकि मस्काद्जा और रिचमंड मुतुंबामी (40) को छोड़कर कोई अन्य बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाये और पूरी टीम पूरे 50 ओवर भी खेलने में सफल नहीं रही।
 
जिम्बाब्वे ने 49.5 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर 248 रन बनाये। अफगानिस्तान की तरफ से आमिर हामजा ने 41 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट जबकि दौलत जादरान, राशिद खान और मोहम्म्द नबी ने दो-दो विकेट लिए। 
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत हालांकि ठीक ठाक रही और पहले विकेट के लिए मोहम्मद शहजाज(25) और नूर अली जादरान ने लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गिरने से अफगानिस्तान ने एक समय 146 रन पर अपने छह विकेट खो दिये थे। इसके बाद गुलबादीन ने राशिद खान (31) के साथ 85 रनों की अहम साझेदारी कर टीम को जीत के पास पहुंचाया। 
 
राशिद 231 के स्कोर पर आउट हुए। गुलबादीन ने इसके बाद छोटी-छोटी भागेदारियां कर टीम को अंतिम ओवर तक चले संघर्ष में जीत के लक्ष्य तक पहुंचाया। अफगानिस्तान ने 49.4 ओवर में 254 रन बनाकर मैच और सीरीज अपने नाम की।
 
जिम्बाब्वे की तरफ से ल्यूक जोंगवे सबसे सफल गेंदबाज रहे । उन्होंने आठ ओवर में 50 रन देकर तीन विकेट झटके। अपनी मैच जिताऊ पारी के बाद ‘मैन आफ द मैच’ पुरस्कार से नवाजे गये गुलबादीन ने जीत के बाद कहा,” जीत के साथ नये वर्ष की शरुआत करना शानदार रहा। एक समय हम मुकाबले में पीछे हो गये थे लेकिन राशिद के साथ मेरी साझेदारी काफी अहम रही और इससे हम वापसी करने में सफल रहे।’
 
अफगानिस्तान के कप्तान ने भी गुलबादीन की जमकर प्रशंसा करते हुये कहा, ”उन्होंने शानदार पारी खेली और हमें एक नायाब जीत दिलायी। सीरीज जीत के बाद हम आईसीसी रैंकिंग में टाप टेन में जगह बनाने में सफल रहे जो वाकई एक खास उपलब्धि है।’

Related Articles

Back to top button