पर्यटन

सुकून देंगी दिल्ली से सटी ये जगह, इस वीकेंड घूमने का बनाये प्लान

ऐसा कोई भी नहीं होगा जिसे मौका मिले और वो घूमने न जाए लेकिन रोमांच भरा सफर बहुत कम लोग करते हैं। अगर आप कहीं घूमने जाएं और आपके चारो ओर पहाड़ों और प्रकृति की सुंदरता से घिरे रास्ते हों और शांत वातावरण हो तो घूमने का मजा सच में दोगुना हो जाएगा। आज हम आपको वीकेंड में बेहतरीन समय बिताने के लिए रोमांचक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। इन जगहों पर जाकर आप अपने सारे थकान और तनाव भूल जाएंगे। और यदि आप बाइक से इस जगह की सैर करेंगे तो उस मजा का अंदाजा ही नहीं लगाया जा सकता है।

जयपुर स्थित चूलगिरी पहाड़ी जाकर ट्रैकिंग, बाइकिंग, और धार्मिक स्थल के दर्शन कर सकते हैं। साथ ही इतनी खूबसूरत जगह जो मानसिक सुकून मिलेगा वो अलग। चूलगिरि में दिगंबर जैन मंदिर है। यहां भगवान महावीर की 21 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। हर साल मई के महीने में यहां वार्षिक उत्सव का आयोजन किया जाता है। मंदिर के दर्शन आप सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे के बीच कर सकते हैं।

चोटी पर बसे इस मंदिर पर पहुंचने के लिए 1 हजार सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। ऊंचाई पर बसे इस धार्मिक स्थल पहुंचने के लिए पहाड़ी वाले रास्ते पर सार्वजानिक परिवहन से जा सकते हैं। अगर आपको बाइक चलानी आती है तो इससे बेहतर मौका और अनुभव नहीं मिल सकता है।

शाही, ठाठ-बाट वाले शहर जयपुर के पास स्थित चूलगिरी जयपुर-आगरा हाईवे एनएच-11 के पास है। जयपुर घूम चुके हैं तो इससे सटे सुंदर पहाड़ियों वाले शहर की भी सैर कर आइए।

जयपुर रेलवे स्टेशन से चूलगिरी 15 किलोमीटर की दूरी पर है। जयपुर के सांगानेर एयरपोर्ट से इसकी दूरी 18 किलोमीटर है। प्राकृतिक खूबसूरती से खिली ये रोमांचित जगह बेहतरीन तस्वीरें खींचने के लिहाज से भी अद्भुत है।

Related Articles

Back to top button