फीचर्डराष्ट्रीय

सुपरसोनिक ट्रेन हाइपरलूप के पुणे में ट्रायल की तैयारी, 1120 किलोमीटर प्रति घंटा है स्पीड

दिल्ली

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सुपरसोनिक ट्रेन ‘हाइपरलूप’ के पुणे में ट्रायल कराने के प्रयास में लगे हैं। ये ट्रेन विमान की गति से भी तेज करीब 1,120 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चल सकती है। इस ट्रेन को हाइपरलूप ट्यूब के भीतर कम दबाव वाले क्षेत्र में भी चलाया जा सकता है।

सभी ट्रेनों का रिकॉर्ड तोड़ेगी यह ट्रेन
ट्रेन का ट्रायल अमेरिकी हाईटेक बिलिनेयर ऐलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स कंपनी कर रही है। इसका ‘हाइपरलूप’  नाम भी मस्क ने ही रखा है। बताया जा रहा है कि यह हाईस्पीड ट्रेन पिछली सभी ट्रेनों की स्पीड का रिकॉर्ड तोड़ सकती है।
टेस्ला कंपनी का है यह प्रोजेक्ट
हाईटेक इनोवेशन का ग्लोबल हब माने जाने वाले अमेरिकन वेस्ट कोस्ट की यात्रा से लौटे नितिन गडकरी ने कहा कि उन्होंने ‘टेस्ला’ के के अधिकारियों के साथ अच्छा समय बिताया। ‘टेस्ला’ के संस्थापक ऐलन मस्क ही हैं। इस दौरान उन्होंने उनके द्वारा भविष्य में बनाई गई योजनाएं के बारे में जानकारी हुई।
नागपुर से मुंबई पहुंचेगी 35 मिनट में
उन्होंने बताया कि ‘हाइपरलूप’ का आइडिया सबसे पहले साल 2013 में सामने आया था। नागपुर से मुंबई की दूरी यह सिर्फ 35 मिनट में तय कर सकती है। नितिन गडकरी ने बताया कि उन्होंने ऐलन मस्क को इस ट्रेन के पुणे में ट्रॉयल रन के लिए न्योता दिया है। ये ट्रॉयल पुणे से मुंबई के बीच शुरू हो सकता है। गडकरी की यह योजना सफल रही तो ऐसा जल्द ही देखने को मिलेगा।
कंपनी से चल रही है बातचीत
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ऐलन मस्क से इस तरह की बातचीत जारी है। उन्होंने कहा कि मस्क को पूरा भरोसा दिलाया गया है कि प्रदेश सरकार उनके इस प्रोजेक्ट को पूरा मदद देगी। उन्होंने मस्क की कंपनी टेस्ला को भारत में क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में इन्वेस्ट करने का आमंत्रण दिया है।

Related Articles

Back to top button