राष्ट्रीय

सुसाइड सिटीः नए साल में दूसरी मौत, नहीं थम रहा आत्महत्याओं का सिलसिला

देश में सुसाइड सिटी के नाम से मशहूर हो रहे कोटा शहर में मंगलवार को एक और छात्र ने मौत को गले लगा लिया. इस साल यह दूसरी आत्महत्या सामने आई है.

महावीर नगर में किराए के कमरे में रहकर पढ़ाई कर रहे बिहार के मधुवनी निवासी अभिषेक कुमार ने पंखे से लटकर जीवन लीला समाप्त कर ली. अभिषेक ने एलन कोचिंग संस्थान का फार्म भरा था, लेकिन फीस नहीं भरी थी. उसने तीन महीने पहले महावीर नगर में किराए का कमरा लिया था.

मामले की सूचना पुलिस को दी गई. सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पंखे से उतारकर एमबीएस की मोर्चरी में रखवाया गया है.

फिलहाल जवाहर नगर पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. वहीं छात्र के कब्जे से किसी प्रकार का कोई सुसाइड नोट भी बरामद नहीं हुआ है. हालांकि पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है. उधर, छात्र के परिजनों को सूचित कर दिया गया है.

आपको बता दें कि साल 2017 में ये कोचिंग छात्र की दूसरी आत्मत्या की घटना सामने आई है. वहीं पिछले साल 18 छात्रों ने पढ़ाई के भारी दबाव के चलते मौत को गले लगाया था. इस मामले को लेकर प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी चिंता जाहिर की थी और कहा था कि हम कोटा को कोचिंग छात्रों की सुसाइड फैक्ट्री नहीं बनने दे सकते हैं.

इसके बाद कोटा प्रशासन ने कोचिंग संस्थानों के लिए गाइडलाइन भी जारी की थी. हालांकि उन गाइडलाइन के बिंदुओं का कोचिंग संस्थान सम्पूर्ण पालन नहीं कर रहे हैं, जिसके चलते छात्रों की आत्महत्याओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. कोटा में अधिकतर छात्र एलन कोचिंग संस्थान के हैं.

Related Articles

Back to top button