जीवनशैली

स्किन के हिसाब से करे साबुन का चुनाव

soaps_5823cd39c0afeअक्सर देखा जाता है कि लोग कोई भी सोप इस्तेमाल कर लेते हैं क्योंकि अधिकतर लोगों को लगता है कि इससे त्वचा की सफाई ही तो होनी है. लेकिन ऐसा नहीं होता है त्वचा की सफाई के साथ ही यह भी जरूरी है कि स्किन टाइप के अनुसार सोप का चुनाव किया जाए-

1-ग्लिसरीन युक्त साबुन मेडिकेटेड सोप होते हैं और यह मिली-जुली यानि कॉम्बिनेशन स्किन टाइप वालों के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा जिनकी त्वचा रूखी और संवेदनशील होती है उन्हें भी इस सोप का इस्तेमाल करना चाहिए.

2-अगर आपकी सिक्न कॉम्बिनेशन स्किन है मतलब ऑयल और ड्राईनेस की मिलीजुली त्वचा है तो इस तरह के साबुन आपकी स्किन के लिए अच्छे हैं. इनमें एसेंशियल  आयल और सुगन्धित फूलो   का अर्क होता है जो शरीर को आराम और प्रसन्न बनाकर तनावमुक्त रखने में मदद करते हैं.

3-चेहरे पर एक मुहांसा आ जाए तो हर कोई परेशान हो जाता है और इसे ठीक करने के लिए न जाने कितने ही उपाय कर लेते हैं. मुहांसों से बचने के लिए बनाए गए साबुन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना ही बेहतर होता है. कई बार यह त्वचा पर लाल निशान छोड़ जात हैं इसलिए इन्हें इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

4-एंटीबैक्टीरियल साबुन बाजार में उपलब्ध एन्टीबेक्टेरिअल साबुन में ट्राइक्लोसन और ट्राइक्लोकार्बन जैसे एंटीबैक्टीरियल एजेंट होते हैं जो तैलीय त्वचा वालों के लिए अच्छी तरह काम करते हैं. इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचें क्योंकि यह त्वचा को रूखा बना सकता है.

Related Articles

Back to top button