व्यापार

स्किल डेवलपमेंट के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की होगी स्‍थापना

टेलीकॉम इंडस्‍ट्री के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने अपनी तरह के पहले ‘ईएसडीएम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ की स्थापना के लिए वर्ल्ड ट्रेड सेंटर इंडिया सर्विसेज कौंसिल (डब्ल्यूटीसीआईएस) के साथ हाथ मिलाया है.

स्किल डेवलपमेंट के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की होगी स्‍थापनाइलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन मैनुफैक्चरिंग (ESDM) सेंटर नोएडा के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में स्थापित किया जाएगा. इस प्रस्‍तावित सेंटर में मोबाइल, टेलीकॉम , इलेक्ट्रॉनिक और अन्य जुड़ी इंडस्‍ट्री के लिए स्किल डेवलप, डिजाइन, शोध और नवोन्मेष प्रणाली को मजबूत करने की दिशा में काम होगा.  इसके साथ ही इस इंडस्‍ट्री के लिए मानव पूंजी का निर्माण करेगा.

COAI के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन मैनुफैक्चरिंग (ईएसडीएम) देश के सबसे तेजी से बढ़ते विनिर्माण उद्योगों में से एक है और साल 2025 तक इसके 400 अरब डॉलर की इंडस्‍ट्री बनने का अनुमान है. 400 अरब डॉलर का कारोबार हासिल करने के लिए देश में साल 2025 तक एक अरब मोबाइल हैंडसेट्स के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है, जिसका कुल मूल्य 190 अरब डॉलर (करीब 13 लाख करोड़ रुपये) होगा. इसमें से निर्यात किए जाने वाले 60 करोड़ मोबाइल हैंडसेट का मूल्य 110 अरब डॉलर (करीब सात लाख करोड़ रुपये) होगा.

इस करार पर सीओएआई के महानिदेशन राजन एस मैथ्यू ने कहा कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर इंडिया सर्विसेज काउंसिल के साथ साझेदारी करके हम बहुत उत्साहित हैं.  यह वैश्विक कारोबार के लिए संपर्क, आइकनिक प्रॉपर्टीज और समेकित व्यापार सेवाएं देने वाला अंतर्राष्ट्रीय इकोसिस्टम है जो कई शहरों और देशों में मौजूद है.

Related Articles

Back to top button