स्पोर्ट्स

स्टीफन जोंस बनना चाहते हैं भारत के बॉलिंग कोच, द्रविड़ के साथ भी कर चुके हैं काम

स्टुअर्ट ब्रॉड और जोफ्रा आर्चर जैसे गेंदबाजों को तैयार करने वाले स्टीफन जोंस भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच बनना चाहते हैं। IPL 2019 में राजस्थान रॉयल्स के बॉलिंग कोच रहे जोंस ने भारतीय टीम के सपोर्ट स्टाफ के लिए आवेदन किया है। अब वह भारतीय गेंदबाजों के साथ काम करने को उत्सुक हैं। वेल्स के रहने वाले जोंस को भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का अनुभव न हो लेकिन उन्हें एक बेहतरीन तेज गेंदबाज माना जाता है, जो अपने 14 साल लंबे करियर में कई काउंटी टीमों के लिए अपना जौहर दिखाया है। 45 वर्षीय जोंस का कहना है कि वह ‘स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग कोच’ की सभी जरुरतों को पूरा करने में सक्षम हैं।

जोंस को भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच पद के लिए पूर्व भारतीय गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद से कड़ी टक्कर मिलेगी, जो पूर्व में भी इस पद पर काम कर चुके हैं। हालांकि वर्तमान भारतीय बॉलिंग कोच भरत अरुण के बेहतरीन काम को देखते हुए उनके दोबारा इस पद पर चुने जाने की संभावना है।

जोंस ने मीडिया से कहा कि, ‘कोचिंग के चार पहलू हैं – तकनीकी, सामरिक, शारीरिक और मानसिक। मैं उनमें से चारों को कवर कर सकता हूं। आधुनिक समय के क्रिकेट के साथ समस्या यह है कि अधिकांश कोच केवल खेलने के अनुभव पर निर्भर रहते हैं और यह इसका एक छोटा सा हिस्सा है।

मालूम हो कि कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय कमेटी (सीएसी) तकरीबन दो हफ्ते बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए इंटरव्यू करेगी। इसके बाद सपोर्ट स्टाफ का चयन एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समिति करेगी।

Related Articles

Back to top button