स्पोर्ट्स

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर 12 महीने का बैन, बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन

बॉल टैंपरिंग विवाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर कड़ा फैसला किया है। बॉल टैंपरिंग विवाद में आखिरकार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के खिलाफ सजा का ऐलान कर दिया है। स्मिथ और वॉर्नर पर 12 महीने का प्रतिबंध लगाया गया है। वहीं बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर सीए ने 9 महीने का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। खबरों के मुताबिक वॉर्नर और स्मिथ दो साल तक ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी भी नहीं कर सकेंगे।स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर 12 महीने का बैन, बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन

इस बीच खबर है कि स्मिथ इस सस्पेंशन की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में नहीं खेल पाएंगे। माना जा रहा है कि वॉर्नर भी 7अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल के इस सीजन में नहीं खेल पाएंगे। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया है। कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगाया गया है। बुधवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से यह फैसला लिया गया। 

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच न्यू लैंड्स में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट गेंद पर कुछ रगड़ते हुए कैमरे की नजर में कैद हो गए। बैनक्रॉफ्ट के हाथ में टेप थी जिससे वह गेंद की सतह को खराब कर रहे थे। शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान (पूर्व) स्टीव स्मिथ ने माना था कि रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए टीम ने जानबूझकर गेंद से छेड़छा़ड़ की थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 322 रनों से हार का सामना करना पड़ा। 

इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ को कप्तान और डेविड वॉर्नर को उपकप्तान के पद से हटाने का फैसला किया था। बॉल टैंपरिंग के इस विवाद का असर आईपीएल पर भी नजर आया। स्टीव स्मिथ ने दो साल बाद आईपीएल में वापसी कर रही टीम राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। राजस्थान ने उनके स्थान पर अजिंक्य रहाणे को टीम का कप्तान बनाया गया। बुधवार सुबह सनराइजर्स हैदराबाद ने भी ट्वीट कर जानकारी दी कि वॉर्नर ने कप्तानी से हटने का फैसला किया है। 

क्या-क्या करेंगे मिस 
इन दोनों खिलाड़ियों पर 12 महीने के बैन का अर्थ है कि यह भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज का भी हिस्सा नहीं होंगे। भारत ने इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। इस दौरे पर भारतीय टीम चार टेस्ट मैच खेलेगी। 

इसके साथ ही आईपीएल में भी इन खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल है। इन दोनों को अब आईपीएल से मिलने वाली रकम लौटानी होगी। 13 जून से इंग्लैंड के खइलाफ ऑस्ट्रेलिया ने पांच वनडे इंटरनैशनल मैचों की सीरीज खेलनी है।

इसके साथ ही उम्मीद है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया जिम्बाब्वे के खिलाफ लिमिटेड ओवर की सीरीज खेल सकता है। इसके अलावा बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में भी ये दोनों खिलाड़ी नहीं खेलेंगे। 

Related Articles

Back to top button