अन्तर्राष्ट्रीय

स्मार्ट होते हैं भारतीय छात्र, उन्हें बाहर न निकालेंः ट्रंप

phpThumb_generated_thumbnail (44)एजेन्सी/वाशिंगटन।

अमरीका के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमरीका शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ रहे भारतीयों को बाहर नहीं निकाला जाना चाहिए। क्योंकि देश को उनके जैसे तेज-तर्रार लोगों की जरूरत है।एक इंटरव्यू में लीगल इमिग्रेशन (आव्रजन) पर जब ट्रंप ने कहा कि हमें चाहे यह अच्छा लगे या नहीं, वे भुगतान करते हैं। लेकिन हम बहुत लोगों को शिक्षा देते हैं, जो बहुत तेज-तर्रार होते हैं। हमें देश में उन लोगों की जरूरत है…वे अपनी क्लास में फर्स्ट आते हैं और वे भारत से हैं। वे वापस भारत जाते हैं और अपनी कंपनियां स्थापित करते हैं और वे संपत्ति अर्जित करते हैं और सबसे बड़ी बात कि वे बहुत लोगों को रोजगार देते हैं।

देश से बाहर न निकालें

एच-1बी वीजा के कुछ पहलुओं के बारे में उन्होंने कहा कि कई लोग इस देश में रहना चाहते हैं और उसके बाद वैसा करना चाहते हैं। मेरे ख्याल से कोई व्यक्ति जो इस देश में कॉलेज के दौरान सालों तक रहता है, उसे उसी दिन देश से बाहर नहीं निकाला जाना चाहिए जिस दिन वह स्नातक की डिग्री हासिल कर लेता है, जैसा कि हम लोग करते हैं।

गौरतलब है कि अपने अभियान की शुरुआत से ही ट्रंप एच-1बी वीजा कार्यक्रम को खत्म करने की वकालत करते रहे हैं। उनका मानना है कि यह अमरीका कामगारों के लिए बहुत अनुचित है। प्रमुख भारतीय आईटी कंपनियां और भारतीय आईटी पेशेवर इस एच-1बी वीजा कार्यक्रम का लाभ उठा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button