टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराजनीतिराष्ट्रीय

हमारे राज में चीजें न अटकती हैं न लटकती हैं, न भटकती हैं : प्रधानमंत्री मोदी


कांग्रेस को आजकल कुछ लोग ‘बेल गाड़ी’ बोलने लगे हैं
जयपुर : प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में आज 2100 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इस दौरान राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद रहीं। राजस्थान में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन संवाद के दौरान कांग्रेस को निशाने पर लिया। मोदी ने कहा कि राजश्री योजना के तहत जिन मेधावी बेटियों को स्कूटी मिली है, पालनहार योजना के तहत जिन बच्चों को लाभ हुआ है, जिन बुजुर्गों को तीर्थ योजना का लाभ मिला है, इन सबकी आंखों में जो चमक दिखी, जो विश्वास दिखा उसे कोई व्यक्ति भूल नहीं सकता। 2100 करोड़ रुपये से अधिक की 13 योजनाओं का शिलान्यास करने का आज अवसर मिला, ये सारे प्रोजक्ट राजस्थान के शहरों और कस्बों में बेहतर और स्मार्ट सुविधाओं के निर्माण से जुड़े हैं।

देश के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को अधिक से अधिक सरल, स्वस्थ, सुरक्षित और सुगम बनाने का काम हम कर रहे हैं। सरकारी मशीनरी पर जनता जनार्दन का दबाव होता है। पिछली सरकार ने खजाना खाली दिया था। पिछले चार सालों से राजस्थान दोगुनी शक्ति विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है, केंद्र और राज्य की सरकार मिलकर यहां के लोगों का जीवन स्तर उठाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। चाहे केंद्र की सरकार हो या राज्य की हमारा एक मात्र एजेंडा रहा है, विकास, विकास और विकास। देश के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को अधिक से अधिक सरल, सुरक्षित और सुगम बनाने का काम एक के बाद एक योजनाओं के द्वारा हम करते जा रहे हैं।अब तक देश में 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा सायल हेल्थ कार्ड किसानों को दिए जा चुके हैं। किसानों को इस सरकार ने सॉयल हेल्थ कार्ड दिया। कई वर्षों बाद देश में बंपर पैदावार हुई। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करेंगे।

किले, सुरीले गीत, मीठी बोली, रंग-बिरंगी पगड़ी ही तो राजस्थान की पहचान है। एक समय था जब राजस्थान में सिर्फ नेताओं के नाम पर पत्थर जड़ने की होड़ मची रहती थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे राज में चीजें अटकती हैं, तो लटकती हैं और न ही भटकती हैं। राजस्थान की जमीन की क्या सच्चाई है, जन का क्या मत है, ये इस विशाल मैदान में दिखाई दे रहा है। राजस्थान अपनी परंपरा के अनुरूप, अपनी संस्कृति के अनुरूप, किस प्रकार स्वागत करता है, कैसे सत्कार और अपनापन देता है, इसकी साफ झलक मुझे मेरे सामने दिख रही है। केंद्र और राज्य सरकार आपके जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए काम कर रही है। राजस्थान वीरों की धरती है, मैं इस धरती को नमन करता हूं। ये शक्ति और भक्ति की धरती है। राजस्थान सदियों से इस देश को प्रेरणा देता रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत माता की जय और जय जवान जय किसान के नारे के साथ अपने भाषण की शुरुआत की। स्वागत के बाद पीएम मोदी ने राज्य सरकार की विकास योजनाओं का डिजिटल शिलान्यास किया। मोदी द्वारा जिन परियोजनाओं का तोहफा दिया जाएगा, उनमें पुराने उदयपुर के लिए एकीकृत संरचना पैकेज, अजमेर के लिए एलिवेटेड रोड और अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, हनुमानगढ़, सीकर तथा माउंटआबू में जलापूर्ति एवं सीवरेज की परियोजनाएं शामिल हैं। इसके साथ ही धौलपुर, नागौर, अलवर तथा जोधपुर में एसटीपी का उन्नयन और बूंदी, अजमेर और बीकानेर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएंगी। पीएम मोदी जनसभा में कुल 12 कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी स्थापित कर रहे हैं। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, कौशल भारत, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाशाह स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना, श्रमिक कल्याण कार्ड, मुख्यमंत्री पालनहार योजना, छात्रा स्कूटी वितरण योजना और दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button