अजब-गजब

हॉलीवुड फिल्म ‘एक्स-मैन: एपोकलिप्स’ में विलेन और भगवान कृष्ण की तुलना से मचा बवाल

x-men_650x400_71450325392नई दिल्ली: हॉलीवुड फिल्म ‘एक्स-मैन: एपोकलिप्स’ का ट्रेलर रिलीज किया गया है जिसमें हिन्दुओं द्वारा पूजे जाने वाले भगवान कृष्ण की तुलना विलेन से की गई प्रतीत होती है। अमेरिका के हिंदू नेता राजन जेड ने इसका विरोध करते हुए फिल्म के डायरेक्टर ब्रायन सिंगर से कहा है कि वह इसमें ‘सुधार’ करें। राजन ने विलेन द्वारा कृष्ण को लेकर बोले गए डायलॉग को हटाने की मांग की है।

फिल्म का ट्रेलर इसी हफ्ते रिलीज किया गया है। इसमें विलेन द्वारा बोले गए एक डॉयलॉग में वह खुद को कृष्ण से ‘आईडेंटिफाई’ करता है। वह कहता है- मुझे कई जीवनों में कई नामों से पुकारा गया है। रा, कृष्ण और यावेह।  

यूनिवर्सल  सोसायटी ऑफ हिन्दुइज्म नामक संस्था के प्रेजिडेंट राजन जेड ने एक फिल्म के खलनायक से हिन्दू देवता की तुलना को एक ट्वीट के माध्यम से गलत करार दिया है। उन्होंने कहा है कि कृष्ण से जुड़ा यह रेफरेंस फिल्म और ट्रेलर दोनों से हटा दिया जाना चाहिए। उनकी वेबसाइट में छपी स्टेटमेंट के मुताबिक, जेड ने कहा है- ‘भगवान कृष्ण के बारे में फिल्म में इस तरह की बातें दिखाने से भक्तों की भावनाएं आहत होती हैं।’ उन्होंने यह भी कहा कि हॉलीवुड के लोगों को धार्मिक और सांस्कृतिक संवेदनशीलता को लेकर ट्रेनिंग दिए जाने की जरूरत है। हॉलीवुड कृष्ण से जुड़ी फिल्में बनाए, इसका स्वागत है लेकिन यह धर्म ग्रंथों के मुताबिक हो न कि किसी तरह की फैंटेसी पर आधारित।
ब्रायन की ओर से इस ट्वीट पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है और न ही कोई ऑफिशल स्टेटमेंट जारी की गई है।

यहां बता दें कि इस फिल्म में विलेन का किरदार ऑस्कर इसाक निभा रहे हैं। विलेन अपोकलिप्ज एक्स-मैन यूनिवर्स में प्राचीन और अमर किरदार है। फिल्म में इसाक की नीले रंग की स्किन में दिखाया गया है। ट्रेलर में अपोकलिप्ज एक्स-मैन से ज्यादा ताकवर है और वह सबको निंयत्रण में रखने की क्षमता रखता है।

इस फिल्म को 2016 की गर्मियों में रिलीज किया जाना है। देखें इस फिल्म का ट्रेलर-

 

Related Articles

Back to top button