जीवनशैली

होली पर ऐसे रखें अपने बालों और त्वचा का ध्यान, जानें कुछ टिप्स

phpThumb_generated_thumbnail (2)एजेन्सी/  जयपुर। होली के त्यौहार का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। लेकिन इस त्यौहार में गुलाल और गीले रंगों में ऐसे कैमिकल्स होते हैं जो आपकी त्वचा एवं बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं। इस लिए रंग खेलते समय इस बात का ध्यान रखें की रंग आपको किसी तरह से नुकसान ना पहुंचे। हम कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जो आपको हानिकारक रंगों से बचाने में कारगर हैं।
 
रसायनिक पदार्थों से बनते हैं रंग
होली में प्रयोग किए जाने वाले सूखे गुलाल तथा गीले रंगों को प्राकृतिक उत्पादों से नहीं बनाया जाता, इनमें माईका, लेड जैसे रसायनिक पदार्थ पाए जाते है, जिससे त्वचा में जलन पैदा होती है, और रंग बालों और सिर में जम जाता है।
 
धूप में न खेलें होली
होली का त्योहार ज्यादातर खुले आसमान में खेला जाता है, जिससे सूर्य की गर्मी से भी त्वचा पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। खुले आसमान में हानिकाक यू.वी. किरणों के साथ-साथ नमी की कमी की वजह से त्वचा के रंग में कालापन आ जाता है। होली खेलने के बाद त्वचा निर्जीव बन जाती है।
 
सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल
होली पर अपनी त्वचा की रक्षा के लिए होली खेलने से 20 मिनट पहले त्वचा पर 20 एस.पी.एफ. सनस्क्रीन का लेप कीजिए। यदि आपकी त्वचा पर फोड़़े, फुन्सियां आदि हैं तो 20 एसस.पी.एफ. से ज्यादा की सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। ज्यादातर सनस्क्रीन में माइस्चराइजर होता है।
 
खुले अंगों पर लगाएं माइस्चराइजर
यदि आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क हैं तो पहले सनस्क्रीन लगाएं, फिर कुछ समय इंतजार के बाद ही त्वचा पर माइस्चराइजर का लेप करें। आप अपनी बाजू तथा सभी खुले अंगों पर माइस्चराइजर लोशन या क्रीम का उपयोग करें।
 
बालों में लगाएं सीरम
होली खेलने से पहले सिर के बालों में हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें। इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलेगा।
 
नारियल तेल का करें इस्तेमाल
आजकल बाजार में सनस्क्रीन सहित हेयर क्रीम आसानी से उपलब्ध हो जाती है। थोड़ी से हेयर क्रीम लेकर उसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों की हल्की-हल्की मालिश करें। इसके लिए आप विशुद्ध नारियल तेल की बालों पर मालिश भी कर सकते है। इससे भी रासायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है।
 
नाखूनों को रंग से बचाएं
होली के रंगों से नाखूनों को बचानें के लिए नाखूनों पर नेल पेंट लगाएं।
 
ऐसे साफ करें रंग
होली खेलने के बाद त्वचा तथा बालों पर जमे रंगों को हटाना काफी मुश्किल कार्य है। उसके लिए सबसे पहले चेहरे को बार-बार पानी से धोएं तथा इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन का लेप कर लें तथा कुछ समय बाद इसे गीले काटन वूल से धो डालें। आंखों के इर्द गिर्द के क्षेत्र को हल्के-हल्के साफ करना न भूलें। क्लींजिंग जैल से चेहरे पर जमे रंगों को धुलने तथा हटाने में काफी मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button