फीचर्डराष्ट्रीय

2012 में आर्मी की टुकड़ी का दिल्ली कूच करने का मामला, मनीष तिवारी के दावे को पूर्व सेना प्रमुख वीके सिंह ने किया खारिज

99946-vk-singh-manish-tewariनयी दिल्ली: मोदी सरकार के मंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने आज (रविवार को) पू्र्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी के उस दावे को बकवास बता कर खारिज कर दिया, तिवारी अपने दावे में शनिवार को कहा था कि 2012 में हिसार से दिल्ली के लिए आर्मी की टुकड़ी कूच की करने की खबर सही थी। तिवारी ने कहा है कि सेना की टुकड़ियों के तत्कालीन यूपीए सरकार को सूचित किए बिना दिल्ली की ओर बढ़ने की मीडिया की खबर ‘दुर्भाग्यपूर्ण लेकिन सच’ थी। हालांकि खुद कांग्रेस पार्टी ने तिवारी के दावों से दूरी बनाई है।

तत्कालीन सेना प्रमुख और अब केन्द्रीय मंत्री सिंह ने तिवारी के दावों को खारिज करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता के पास इन दिनों कोई काम नहीं है। वहीं भाजपा ने बयान देने के समय पर सवाल खड़ा करते हुए इस बारे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से बयान जारी करने की मांग की है। तिवारी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व सेना प्रमुख और केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि तिवारी को उनकी किताब पढ़ने के लिए कहा जाना चाहिए जिसमें इस विषय पर बात की गयी है। सिंह ने कहा, उन्हें मेरी किताब पढ़ने के लिए कहा जाना चाहिए जो सबकुछ बताती है।

साल 2012 में इस तरह की खबरों को खारिज करने वाले पूर्व सेना प्रमुख सिंह ने कहा, उनके (तिवारी के) पास इन दिनों कोई काम नहीं है। कांग्रेस ने तिवारी के दावों से दूरी बनाई है। पार्टी प्रवक्ता पी सी चाको ने कहा, हम कांग्रेस पार्टी की ओर से बहुत साफतौर पर इस खबर का खंडन करना चाहते हैं। पार्टी के एक और प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि खबर में कोई सचाई नहीं है। उन्होंने कहा, मैं फिर स्पष्ट कर रहा हूं कि इसमें (2012 में सेना की गतिविधि के बारे में दावों में) बिल्कुल भी सचाई नहीं है। सिंघवी ने कहा, मेरे साथी ना तो सुरक्षा पर कैबिनेट समिति के सदस्य थे, और ना ही किसी संबंधित निर्णय लेने वाली इकाई में। उन्होंने कहा कि सेना की कुछ गतिविधियां रक्षा प्रणाली का आवश्यक, अंतनिर्हित और अपरिहार्य हिस्सा होती हैं।सिंघवी के अनुसार, यह कहना अनुचित, अनावश्यक और पूरी तरह गलत होगा कि उस समय लगाये गये उन आरोपों में कोई सचाई थी। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने जानकारी दी थी कि 16 जनवरी, 2012 की रात को सेना की एक प्रमुख इकाई ने बिल्कुल अनपेक्षित और गैर अधिसूचित तरीके से हिसार में स्थित मेकेनाइज्ड इन्फेंट्री से राजधानी की ओर रूख किया था।

अखबारी खबर के अनुसार उसी रात एक और इकाई दिल्ली की ओर बढ़ी थी जिसे आगरा में स्थित 50 पैरा ब्रिगेड का बड़ा हिस्सा बताया गया। सेना की टुकड़ियों की कथित गतिविधियों की खबरें ऐसे समय में आई थीं जब सिंह के आयु विवाद को लेकर उनका तत्कालीन यूपीए सरकार के साथ टकराव चल रहा था। बयानों के समय पर सवाल खड़ा करते हुए भाजपा ने इस विषय पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी के बयान की मांग की।

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, मनीष तिवारी ऐसे मुद्दे को उठा रहे हैं जिसमें उनकी ही सरकार ने सेना की इस तरह की किसी गतिविधि की बात को खारिज कर दिया था। अब उनकी ओर से इस विषय को उठाना कई सवाल खड़े करता है जिनका जवाब कांग्रेस को देना चाहिए। भाजपा नेता ने कहा कि बयानों का समय भी राजनीतिक रूप से संदेह के घेरे में है। उन्होंने कहा, हमने पहले भी देखा है कि कांग्रेस ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर सवाल उठाकर सशस्त्र बलों का मनोबल गिराने की कोशिश की है। उन्होंने कहा, इसलिए कांग्रेस को स्पष्टीकरण देना चाहिए और भाजपा मांग करती है कि स्वयं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी बयान दें।

वहीं जदयू के वरिष्ठ नेता के सी त्यागी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मुद्दे का संज्ञान लेना चाहिए और सिंह को बर्खास्त किया जाए। उन्होंने कहा, यह विषय लोकतंत्र के लिए नुकसानदेह है। मैं प्रधानमंत्री मोदी से अनुरोध करंगा कि इस खबर का संज्ञान लें और सिंह को कैबिनेट से हटाएं। उन्हें इस विषय पर जांच के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन भी करना चाहिए।

तिवारी ने कल यहां एक पुस्तक लॉन्चिंग के मौके पर एक प्रश्न का उत्तर में कहा था, उस समय मैं रक्षा संबंधी स्थाई समिति का सदस्य था। और यह दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन खबर सत्य थी। खबर सही थी। अक्तूबर 2012 से मई 2014 तक यूपीए सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्री रहे तिवारी ने कहा, मैं बहस में नहीं पड़ रहा। मैं वही कह रहा हूं जो मुझे सही से पता है कि खबर सही थी। कांग्रेस नेता से इंडियन एक्सप्रेस अखबार में चार अप्रैल, 2012 की इस कथित घटना से संबंधित छपी खबर के बारे में पूछा गया था। खबर का शीषर्क था, ‘द जनवरी नाइट रायसीना हिल वाज स्पूक्ड : टू की आर्मी यूनिट्स मूव्ड टूवर्ड्स देहली विदआउट नोटिफाइंग गवमेंट’।

Related Articles

Back to top button