जीवनशैली

अपनी दीवाली खास बनाने के लिये घर पर बनाइये ये टेस्‍टी बर्फियां

दीवाली के इस खुशी के मौके पर मीठा खाना तो बनता ही है। ऐसे में अगर आप बिना महनत किये कुछ बनाना चाहती हों, तो बर्फी एक अच्‍छा ऑपशन है। काजू, ड्राई फ्रूट, चॉकलेट, खोया, नारियल या बेसन आदि की बर्फी के अलावा भी आप कई और भी बर्फियां बना सकती हैं।05-1446702249-fotorcreated

READ: दीवाली पर ये आठ स्‍वादिष्‍ट मिठाइयां बनाना ना भूलें

आज हम आपको कुछ ऐसी खास बर्फियां बनाना सिखाएंगे जिन्‍हें आप आराम से घर पर बना सकती हैं। और अगर आपके पास इन बर्फी के अलावा कोई अन्‍य रेसिपी है तो हमें लिखना ना भूलें, हम उसे भी यहां पर शामिल करेंगे। तो आइये देखते हैं दीवाली पर बर्फी बनाने की आसान विधि।

 
बेसन खोया बर्फी

बेसन खोया बर्फी

बेसन खोया बर्फी बनाने में काफी आसान है और इसे बनाने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता। घर पर आए महमानों को अगर आप यह बेसन खोया बर्फी खिलाएंगी तो वह आपकी तारीफ किये बिना नहीं रह सकेगें।

RECIPE: बेसन खोया बर्फी

पाइनएप्‍पल बर्फी

पाइनएप्‍पल बर्फी

यह पाइनएप्‍पल बर्फी पाइनएप्‍पल से बनाई जाती है, जिसके छोटे पीस कर के बर्फी के बीच में भरा जाता है।

RECIPE: पाइनएप्‍पल बर्फी

मूंगफली की बर्फी

मूंगफली की बर्फी

मूंगफली की बर्फी बनाने के लिये बहुत ही कम सामग्री पड़ती है पर फिर भी बहुत टेस्‍टी लगती है।

RECIPE: मूंगफली की बर्फी

नारियल की बर्फी

नारियल की बर्फी

अगर आपको नारियल खाना पसंद है तो आपको नारियल की बर्फी भी जरुर पसंद आएगी। इसको किसी भी त्यौहार पर आप खुद बना सकती हैं साथ ही इसे 15 दिन तक फ्रिज में रख कर मेहमानों को खिला भी सकती हैं।

RECIPE: नारियल की बर्फी

पनीर बर्फी

पनीर बर्फी

अगर आप पनीर दृारा बर्फी बनाना चाहें तो, वह भी मुमकिन है। जी हां, पनीर बर्फी को आप ओवन या फिर फ्राइंग पैन में बना सकती हैं।

RECIPE: पनीर बर्फी

काजू की बर्फी

काजू की बर्फी

दीवाली पर काजू की बर्फी बना कर आप महमानों से तारीफें बटोर सकते हैं। काजू का पेस्‍ट बनाना आसान है और आप इससे किसी भी प्रकार की बर्फी बना सकते हैं।

RECIPE: काजू की बर्फी

मैसूर पाक

मैसूर पाक

इसे बनाने के लिए घी, मक्‍खन और बेसन का प्रयोग किया जाता है। यह खाने में इतनी मुलायम होती है कि मुंह में रखते ही घुल जाती है।

RECIPE: मैसूर पाक

ब्रेड बर्फी

ब्रेड बर्फी

यदि आप बाजार से मगाई हुई महंगी और घी-तेल से भरी हुई मिठाई उन्‍हें खिलाने के चक्‍कर में हैं तो ऐसा ना कर के उन्‍हें घर की बनी ब्रेड बर्फी खिलाइये।

RECIPE: ब्रेड बर्फी

केले की बर्फी

केले की बर्फी

यह रेसीपी एक स्‍वीट डिश है जो कि पके हुए केले से बनाई जाती है। यह केले की बर्फी सेहत के लिये काफी पौष्‍टिक और फायदेमंद होती है।

RECIPE: केले की बर्फी

चॉकलेट बर्फी

चॉकलेट बर्फी

कभी आपने चॉकलेट बर्फी ट्राई की है? यह उन लोगों को काफी पसंद आती है जिन्‍हें चॉकलेट खाने की आदत होती है। आप भी इसे दीवाली पर बनाएं और लोगों से तारीफें बटोरें।

Related Articles

Back to top button