उत्तराखंड

केंद्र सरकार जानती है उत्‍तराखंड का महत्‍व: कलराज मिश्र

14_11_2016-14sitarganjसिडकुल में टूल रूम का शिलान्‍यास केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने किया। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार की प्राथमिकता युवाओं के लिए तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र खोलना है।

सितारगंज, [जेएनएन]: केंद्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम मंत्री कलराज मंत्री ने कहा कि युवाओं को तकनीकी ज्ञान दिलाने के लिए तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जा रही है। देश में पहले कुल 18 तकनीकी केंद्र थे। केंद्र सरकार ने 15 और केंद्रों की स्थापना की है। 11 केंद्रों का शिलान्यास कर दिया गया है। चार और केंद्र अन्य राज्यों में भूमि न मिलने के कारण नहीं स्थापित किये जा सके हैं।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उत्तराखंड का महत्व समझते हुए यह तकनीकी केंद्र को स्थापना की। जिससे युवाओं को तकनीकी ज्ञान मिल सके। युवाओं के तकनीकी ज्ञान से इंडस्ट्रियल गुणवत्ता में सुधार हो सके।

कहा कि केंद्र ने लघु उद्यम में कई नियमों का सरलीकरण किया गया है। जिससे 5114 उद्यमियों ने रजिस्ट्रेशन कराया गया। क्रेडिट गारंटी फण्ड ट्रस्ट में केंद्र ने गारंटी ली। जिससे 12634 प्रस्ताव आये। केंद्र सरकार ने 5904 प्रस्ताव को हरी झंडी दी।
उन्होंने कहा कि लिव टेक्नोलोजी में उत्तराखंड में 10 क्लस्टर बनाये गए हैं। राज्य और केंद्र की मदद से दो क्लस्टर बनाएंगे। इसमें केंद्र 30 करोड़ रुपये देगा। कहा कि जीरो इफेक्ट जीरो डिफेक्ट की नीति लागू की है। ताकि राज्य में उद्योग करने वालों को परेशानी न हो।

Related Articles

Back to top button