व्यापार

एक्सिस बैंक वालों के लिए बुरी खबर, बंद होगा बैंक

axisbank-bb_20168नोटबंदी के दौरान कालेधन को सफेद करने की कोशिश में जुटे लोगों के मंसूबे नाकाम करने को आयकर विभाग ने मुहिम तेज कर दी है।

विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली में चांदनी चौक स्थित एक्सिस बैंक की शाखा में आठ नवंबर के बाद कई खातों में भारी मात्रा में धनराशि जमा कराने का मामला पकड़ा है।
माना जा रहा है कि जिन खातों के बारे में पड़ताल की जा रही है उनमें जमा हुई राशि करीब 100 करोड़ रुपये है। इसके अलावा चेन्नई में भी विभाग ने 142 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति पकड़ी है
आयकर विभाग ने शुक्रवार को एक्सिस बैंक की चांदनी चौक शाखा में जाकर खातों की पड़ताल की तो आठ नवंबर के बाद कई खातों में भारी धनराशि जमा कराने के मामले का खुलासा हुआ। अधिकारियों ने बताया कि विभाग इस बात का पता लगा रहा है कि इतनी अधिक मात्रा में जमा कराई गई धनराशि का खाताधारकों के पास संतोषजनक जवाब है अथवा नहीं।
इससे पहले एक्सिस बैंक की ही कश्मीरी गेट शाखा भी आयकर विभाग की जांच के दायरे में आ चुकी है। इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनीलांड्रिंग मामले में एक्सिस बैंक के दो प्रबंधकों को गिरफ्तार भी किया था।
एक्सिस बैंक से लगातार कालाधन पकड़े जाने के बाद अब सरकार बैंक पर बड़ा एक्शन ले सकती है।
हालांकि, एक्सिस बैंक ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह जांच एजेंसी के साथ पूरी तरह सहयोग कर रहा है। अगर उसके किसी कर्मचारी ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया होगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
दरअसल, कर अधिकारी कुछ ऐसे संदिग्ध खातों की पड़ताल कर रहे हैं जिन्हें कथित रूप से फर्जी केवाईसी (नो योर कस्टमर) दस्तावेजों के जरिये खोला गया था। संदेह है कि कुछ एंट्री ऑपरेटरों ने धनराशि को जमा करने के लिए इन खातों का इस्तेमाल किया।
 उधर, तमिलनाडु में बालू खनन में लगे एक समूह के आठ ठिकानों पर छापेमारी कर आयकर विभाग ने बड़ी नकदी और सोना बरामद किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड का कहना है कि इसमें 96.38 करोड़ रुपये के पुराने नोट, 9.63 करोड़ रुपये के नए नोट और 127 किलो सोना शामिल है। बरामद सभी नए नोट 2000 रुपये के हैं।
सोने की कीमत 36.29 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। बता दें कि इस समूह के पास पूरे प्रदेश में बालू खनन का लाइसेंस है। जिन आठ ठिकानों से रकम बरामद की गई है उसमें छह रिहायशी और दो कार्यालय हैं। आठ ठिकानों में से चार में अभी सर्वे की प्रक्रिया चल रही है।
आयकर विभाग का कहना है कि जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही यह पता चल सकेगा कि आरोपी समूह किस तरीके से कालेधन को सफेद बनाने का प्रयास कर रहा था। अधिकारियों ने कहा कि एक ठेकेदार एस. रेड्डी ने दावा किया है कि पूरा धन और सोना उसका है। इससे पहले आयकर विभाग ने बेंगलुरु में छापेमारी के दौरान 5.7 करोड़ रुपये के नए नोट जब्त किए थे। 

Related Articles

Back to top button