अजब-गजबमनोरंजन

बॉलीवुड के इस सिंगर का रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया, देखें तस्वीरें

सुर की सही समझ को संगीत का नाम दिया जाता है और कहा जाता है कि संगीतकार वही है जिसे सुर की सही समझ हो और जिसका संगीत सुनने पर व्यक्ति सुकून का अहसास कर सके. लता मांगेशकर, मो. रफी, मुकेश, किशोर जैसे गायकों ने हमेशा ही ऐसे गाने गाए जो लोगों के दिल को सुकून देते रहे। लेकिन हाल के सालों में गायक पश्चिमी संगीत के दीवाने हो गए हैं। फिर भी कुछ संगीतकार ऐसे हैं जिनकी आवाज से एक खास सा सुकून मिलता है। ऐसे ही एक संगीतकार हैं कुमार शानू। धीरे-धीरे से मेरी जिंदगी में आना ये गाना आते ही सबके दिमाग में वो सुरीली आवाज आती है, जिसने 90 के देशक में बॉलीवुड पर राज किया। लेकिन फिर अचानक कुमार शानू की आवाज हिंदी फिल्म संगीत से गायब हो गई।

90 की फिल्मों की आवाज थे शानू

90 की हर फिल्म में कुमार शानू अपनी आवाज देते थे। उस दौर में आई महेश भट्ट की फिल्म आशिकी के गानों ने कुमार शानू को रातो रात स्टार बना दिया। उस दौर में एक से बढ़कर एक हिट गाने देने वाले कुमार शानू ने जो कामयाबी हासिल की वो हर किसी के बूते की बात नहीं।

बांग्लादेशी फिल्म से शुरू किया था कॅरियर

कुमार शानू ने अपने करियर की शुरुआत साल 1986 में बांग्लादेशी फिल्म तीन कन्या से की थी। वैसे, शानू को हिंदी सिनेमा में लाने का क्रेडिट दिवंगत गायक जगजीत सिंह को जाता है। उन्होंने कुमार शानू को फिल्म आंधियां में गाना गाने की पेशकश की।

कुमार शानू नहीं है असली नाम

जगजीत सिंह और कुमार सानू एक दूसरे के अच्छे दोस्त थे, ऐसे में जब जगजीत ने उनकी मुलाकात कल्याणजी आनंद से कराई तो उन्होंने शानू को कहा कि उनका नाम संगतीकार के नाम की तरह नहीं लगता, इसलिए उन्होंने अपना नाम बदलकर केदारनाथ भट्टाचार्य से कुमार शानू कर लिया।

किशोर दा को मानते हैं आइडल

बंगाल के केदारनाथ भट्‌टाचार्य से कुमार शानू के रूप में पहचान बनाने वाले शानू, किशोर दा को अपना आइडल मानते हैं। साथ ही, अपनी इस ख्याति का असली क्रेडिट पिता पशुपतिनाथ भट्‌टाचार्य को देते हैं।

गिनीज बुक में दर्ज है नाम

कुमार शानू का एक दिन में 28 सॉन्ग रिकॉर्ड करने का वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है, जो आजतक कोई भी सिंगर नहीं तोड़ पाया है। एक दिन में 28 गाने गानकर शानू ने अपना नाम गिनीज बुक में दर्ज करवाया था। इतना ही नहीं उनका पांच बार लगातार फ़िल्मफ़ेयर जीतने का भी रिकॉर्ड भी कोई नहीं तोड़ पाया।

दो शादी कर चुके हैं शानू

कुमार शानू ने दो शादियां की है. 1994 में उन्होंने दूसरी शादी की। उनकी वाइफ का नाम सलोनी शानू है। इससे पहले कुमार शानू ने रीता से शादी की थी, जिसके बाद उन्होंने 1994 में उनसे तलाक ले लिया। उनके दूसरी पत्नी सलोनी से तीन बच्चे हैं, जिनमें दो लड़कियां शानोन के और अन्ना हैं। उनके लड़के का नाम कुमार जानू है।

राजनीति में हैं शानू

शानू भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं हालांकि उनका कहना है कि वो कभी चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन वो पार्टी के लिए चुनाव में प्रचार जरूर करेंगे।

Related Articles

Back to top button