अजब-गजबमनोरंजन

अब दिल्ली क्यों बन रहा है बॉलीवुड की पहली पसंद

एक जमाना हुआ करता था जब बॉलीवुड की लगभग हर कहानी मुंबई की ही होती थी. माफिया से लेकर किसी भी लव स्टोरी तक हर कहानी मुंबई की ही होती थी.

एक जमाना हुआ करता था जब बॉलीवुड की लगभग हर कहानी मुंबई की ही होती थी. माफिया से लेकर किसी भी लव स्टोरी तक हर कहानी मुंबई की ही होती थी.  बॉलीवुड का कोई भी प्रोड्यूसर-डायरेक्टर मुंबई से दूर जाने के बारे में नहीं सोचता था. हांलाकि उसका कारण भी साफ था की मुंबई में इतने बड़े प्रोडक्शन हाउसेस है कि भला क्यों कोई मुंबई से बाहर शूट पर जाए.  KRK ने सौरव गांगुली को कहा भ्रष्ट, पूछा- कितना माल मिला?  मगर अब बॉलीवुड की दिलचस्पी मुंबई से ज्यादा दिल्ली में है. अब कई फिल्में पूरी तरह दिल्ली में ही शूट हो रही हैं.  श्री देवी की 'मॉम' इसी शुक्रवार रिलीज हुई है. फिल्म पूरी तरह मां-बेटी  के रिश्ते पर आधारित है. फिल्म पूरी तरह नोएडा-दिल्ली में शूट हुई है. फिल्म की कहानी दिल्ली एनसीआर में लगातार हो रहे रेप पर आधारित है.  मोदी का सपोर्टर होता तो मेरी फिल्म में 17 कट नहीं लगते: मधुर भंडारकर  इरफान खान की 'हिंदी मीडियम' की अगर बात की जाए तो ये फिल्म भी पूरी तरह दिल्ली में ही शूट हुई है. इस फिल्म की कहानी दिल्ली के मॉडर्न स्कूलों की है. जिस तरह से मां-बाप दिल्ली में सुबह-सुबह लाइन में लग कर अपने बच्चों के लिए एडमिशन फॉर्म खरीदते है. मां-बाप खुद अंग्रेजी सीख कर इंटरव्यू देते हैं, ताकि उनके बच्चे का दाखिला अच्छे स्कूल में हो जाए. इस फिल्म में चांदनी चौक और बसंत विहार खूब दिखाया गया है.  आमिर की 'पीके' भी दिल्ली में ही शूट हुई है. अनुष्का शर्मा को आमिर खान दिल्ली के एक मेट्रो स्टेशन पर ही मिलते हैं. कनॉट प्लेस और मजनू का टीला भी फिल्म में दिखाया गया है.  शाहरुख खान की फिल्म फैन भी दिल्ली में शूट हुई है. इस फिल्म का जबरा गाना तो आपको याद ही होगा. इस गाने में ही आप साडी दिल्ली देख सकते है.  आमिर और शाहरुख अगर अपनी फिल्म की शूटिंग अगर दिल्ली में करते हैं तो भला सलमान कैसे पीछे रह सकते हैं. सलमान खान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान' की कहानी भी दिल्ली की ही दिखाई गई है. फिल्म की शुरुआत में ही हजरात निजामुद्दीन की दरगाह दिखाई गई है.  फिल्मों में आने से पहले नवाजुद्दीन सिद्दीकी कर चुके हैं मिस इंडिया को डेट  तापसी पन्नू और अमिताभ बच्चन की फिल्म 'पिंक' की कहानी भी दिल्ली की है. इस फिल्म में भी दिल्ली में हो रही पार्टीज में क्राइम को दिखाया गया है. इस फिल्म की सारी शूटिंग दिल्ली में ही हुई थी.  अक्षय कुमार की फिल्म 'बॉस' भी दिल्ली में ही शूट हुई है. हांलाकि इस फिल्म से दिल्ली का कोई खास लेना देना नहीं है. मगर फिर भी अक्षय भी मुंबई को छोड़ दिल्ली ही आ गए.बॉलीवुड का कोई भी प्रोड्यूसर-डायरेक्टर मुंबई से दूर जाने के बारे में नहीं सोचता था. हांलाकि उसका कारण भी साफ था की मुंबई में इतने बड़े प्रोडक्शन हाउसेस है कि भला क्यों कोई मुंबई से बाहर शूट पर जाए.

मगर अब बॉलीवुड की दिलचस्पी मुंबई से ज्यादा दिल्ली में है. अब कई फिल्में पूरी तरह दिल्ली में ही शूट हो रही हैं.

श्री देवी की ‘मॉम’ इसी शुक्रवार रिलीज हुई है. फिल्म पूरी तरह मां-बेटी  के रिश्ते पर आधारित है. फिल्म पूरी तरह नोएडा-दिल्ली में शूट हुई है. फिल्म की कहानी दिल्ली एनसीआर में लगातार हो रहे रेप पर आधारित है.

इरफान खान की ‘हिंदी मीडियम’ की अगर बात की जाए तो ये फिल्म भी पूरी तरह दिल्ली में ही शूट हुई है. इस फिल्म की कहानी दिल्ली के मॉडर्न स्कूलों की है. जिस तरह से मां-बाप दिल्ली में सुबह-सुबह लाइन में लग कर अपने बच्चों के लिए एडमिशन फॉर्म खरीदते है. मां-बाप खुद अंग्रेजी सीख कर इंटरव्यू देते हैं, ताकि उनके बच्चे का दाखिला अच्छे स्कूल में हो जाए. इस फिल्म में चांदनी चौक और बसंत विहार खूब दिखाया गया है.

आमिर की ‘पीके’ भी दिल्ली में ही शूट हुई है. अनुष्का शर्मा को आमिर खान दिल्ली के एक मेट्रो स्टेशन पर ही मिलते हैं. कनॉट प्लेस और मजनू का टीला भी फिल्म में दिखाया गया है.

शाहरुख खान की फिल्म फैन भी दिल्ली में शूट हुई है. इस फिल्म का जबरा गाना तो आपको याद ही होगा. इस गाने में ही आप साडी दिल्ली देख सकते है.

आमिर और शाहरुख अगर अपनी फिल्म की शूटिंग अगर दिल्ली में करते हैं तो भला सलमान कैसे पीछे रह सकते हैं. सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ की कहानी भी दिल्ली की ही दिखाई गई है. फिल्म की शुरुआत में ही हजरात निजामुद्दीन की दरगाह दिखाई गई है.

तापसी पन्नू और अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘पिंक’ की कहानी भी दिल्ली की है. इस फिल्म में भी दिल्ली में हो रही पार्टीज में क्राइम को दिखाया गया है. इस फिल्म की सारी शूटिंग दिल्ली में ही हुई थी.

अक्षय कुमार की फिल्म ‘बॉस’ भी दिल्ली में ही शूट हुई है. हांलाकि इस फिल्म से दिल्ली का कोई खास लेना देना नहीं है. मगर फिर भी अक्षय भी मुंबई को छोड़ दिल्ली ही आ गए.

Related Articles

Back to top button