फीचर्डस्वास्थ्य

अगर आप परेशान हैं अपने मुँह के छालों से तो ज़रूर करें ये उपाय

सेहत संबंधी कई समस्या ओं को रोग नहीं कहा जा सकता, लेकिन दर्द, संक्रमण, खाने में दिक्कत आदि समस्याओं के चलते यह हमारे लिए परेशानी का कारण बन सकता है। मुंह के छाले इनमें से एक ऐसी ही समस्या है। मुंह के छाले वैसे तो बहुत छोटे होते हैं लेकिन इनमें दर्द बहुत होता हैं।

आज का राशिफल, दिनांक – 15 अगस्त, 2017, दिन- मंगलवार

आमतौर पर ये छाले शरीर में पौष्टिकता की कमी के कारण होते हैं। लेकिन कभी-कभी खराब जीवनशैली या खान-पान में गड़बड़ी के कारण भी मुंह में छाले की समस्या उत्पन्न होती है। वैसे तो डॉक्टर इलाज के रूप में मल्टीविटामिन देते हैं जिससे छाले धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं लेकिन छालों की समस्या् से बचने के लिए आप घरेलु नुस्खे के रूप में आंवला को अपना सकते हैं।

वर्कआउट के बाद इन 5 गलतियों के कारण नहीं बन पाती आपकी बॉडी जानें…क्या हैं वो गलतियां


आंवला विटमिन सी का प्रमुख स्रोत है। इसमें मौजूद विटमिन कभी खत्म नहीं होता। आंवले के रस में संतरे के रस की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें गैलिक एसिड, टैनिक एसिड, शुगर और कैल्शियम भी पाया जाता है।

जानिए, मसल्‍स बनाने के लिए एक दिन में कितनी बार Push-Ups करना चाहिए?


आधुनिक संदर्भ में इसे बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट माना गया है। अत: इसके सेवन से व्यक्ति सदा स्वस्थ रहता है। इतना ही नहीं ये मुंह के छालों को भी दूर करने में कारगर होता है।

डायबिटीज में दवा की तरह काम करती है यह शराब!


मुंह में छालों की समस्या विटामिन सी की कमी के कारण भी होती है, इसलिए विटामिन सी से भरपूर आहार के सेवन से छालों की समस्याा से राहत पाई जा सकती है। और आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है। आँवला उबालकर पेस्ट बनाएं और छाले पर लगाएं। इससे भी छाले ठीक हो जाते है। इसलिए, यदि आप अल्सर को कम करने का एक प्राकृतिक तरीका तलाश रहे हैं, तो यहां एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपाय है जो आपकी सहायता कर सकता है।

बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 जूस दिमाग होगा तेज..

आवश्यक सामग्री:

– 1 बड़ा चम्मच  शहद

– 1 बड़ा चम्मच पिसा हुआ आंवला

बनाने की विधि: एक कटोरे में सभी सामग्री मिक्स करें। अच्छी तरह मिक्स करके एक एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अल्सर पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। यह उपाय भी एक सप्ताह के लिए दिन में एक बार ट्राई कर सकते हैं। 

डेंगू के बुखार से बचने के लिए नीम के पत्तों का करें इस्तेमाल

इन बातों का रखें ध्यान हालांकि, यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इस उपाय के साथ, स्वस्थ भोजन खाने के लिए भी महत्वपूर्ण है, जो सूजन को बढ़ाते नहीं हैं। दूध और दूध उत्पादों के साथ फल और सब्जियां आपके आहार का एक हिस्सा होनी चाहिए। मसालेदार, तेल पदार्थों और बचे हुए खाद्य पदार्थों से बचना अवश्य से बचा जाना चाहिए, क्योंकि वे अल्सर बढ़ा सकते हैं और उपचार प्रक्रिया के रास्ते में आ सकते हैं। यदि आपके अल्सर केवल बदतर हो रहे हैं और बेहद दर्दनाक है, तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि यह गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है।

Related Articles

Back to top button