अजब-गजबमनोरंजन

B’dy spl: 48 साल पहले राजकपूर की फिल्म में एक सीन से हिल गया था बॉलीवुड

आज से 48 साल पहले बॉलीवुड की एक हीरोइन जो सीन हिंदी फिल्मों में कर गईं, वैसे सीन आज के दौर में भी एक्ट्रेस करने से कतराती हैं। आज उस हीरोइन के जन्मदिन पर हम बताते हैं उनसे जुड़ीं खास बातें..

ये हीरोइन हैं सिमी ग्रेवाल। 1970 में राज कपूर में रिलीज हुई मेरा नाम जोकर में सिमी ग्रेवाल सिमी ग्रेवाल का रोल इतना लंबा तो नहीं था लेकिन कहीं न कहीं न कहीं वह कहानी के आधार बिंदु पर घूमती थीं।

खेत में कपड़े बदलने का सीन हिंदी सिनेमा का सबसे चर्चित दृश्यों में से एक है। 48 साल पहले हिंदी फिल्म की हीरोइन से ऐसे सीन की कल्पना मात्र से शरीर में रोंगटे खड़े हो जाते हैं, ऐसे में इस सीन के परदे पर आने से पूरे बॉलीवुड में सनसनी मच गई थी।

 

दिल्ली में पैदाइश
सिमी ग्रेवाल का जन्म दिल्‍ली में हुआ। सिमी का पालन-पोषण इंग्लैंड में हुआ और इनकी पढ़ाई-लिखाई न्यूलैंड हाउस स्कूल में बहन अमृता के साथ हुई। 1980 के शुरुआत में ‌सिमी का अफेयर पाकिस्तानी बिजनेसमैन जो बाद में पंजाब, पाकिस्तान के गवर्नर बने सलमान तासीर के साथ लंबे समय तक चला।

इनकी शादी रवि मोहन के साथ हुई लेकिन इनकी शादी लंबे समय तक चली नहीं और इन्होंने तलाक ले लिया।

कुछ यूं गुजरा करियर
इंग्लैंड में अपना बचपन बिताने के बाद इनका परिवार इन्हें युवावस्‍था में ही इंडिया ले आया। इनकी इंग्लिश लैंग्वेज के कारण ही फिल्ममेकर्स ने इन्हें ‘टार्जन गोज टू इंडिया’ फिल्म में एक रोल ऑफर किया। उस समय सिमी महज 15 साल की थी। फिरोज खान के साथ 1962 में सिमी ग्रेवाल की ये डेब्यू फिल्म थी।

सिमी को बड़े निर्देशकों जैसे राज कपूर, सत्यजीत रे, मृणाल सेन और राज खोंसला के साथ काम करने का मौका मिला। मेरा नाम जोकर और सिद्घार्थ उनकी दो सबसे चर्चित फिल्में रहीं। 1970 के मध्य में इन्होंने अपने ब्रदर इन लॉ यश चोपड़ा की हिट फिल्म ‘कभी कभी’ में भी काम किया। इसके अलावा सिमी ने ‘चलते चलते’ में काम किया। फिल्म ‘कर्ज’ में नेगेटिव रोल में सिमी ग्रेवाल सबकी नजर में आ गईं।

 जब निर्देशन के क्षेत्र में उतरीं
1980 की शुरुआत में इन्होंने लेखन और निर्देशन के क्षेत्र में काम करना शुरू किया। इन्होंने अपनी खुद की प्रोडक्‍शन कपंनी ‘सिगा आर्ट इंटरनेशनल’ बनाई। जिसमें इन्होंने दूरदर्शन के लिए एक टीवी सीरिज ‘इट्स वूमेन वर्ल्ड’ का निर्दशन, निर्माण और लेखन का कार्यभार संभाला।

इन्होंने यूके के चैनल 4 के लिए ‘लिविंग जीजेंड राजकपूर’ एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई। ये डॉक्यूमेंट्री ‘इंडियाज राजीव’ के तीन पार्ट्स को फॉलो करके बनाई गई थी। इसमें उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का भी इंटरव्यू लिया।

इसके अलावा सिमी ग्रेवाल ने एक हिंदी फीचर फिल्म ‘रूखसत’ का लेखन और निर्देशन किया। इसके साथ ही एक टेलीविजन कमर्शियल्स का निर्माण किया।

 

एक एंकर के तौर पर भी चर्चित
इन्होंने टेलीविजन पर वापसी की और स्टार प्लस के टॉक शो ‘इंडियाज मोस्ट डिजायरेबल’ में होस्ट बनी जिसमें इन्हें बॉलीवुड, बिजनेसमैन, इंडियन क्रिकेटर्स और मीडिया के नामी लोगों का इंटरव्यू लेना होता था।  सिमी ने बीबीसी के डॉक्यू ड्रामा ‘महाराजास’ के लिए भी काम किया।

 

Related Articles

Back to top button