जीवनशैलीस्वास्थ्य

खीरा खाने के बाद न करें पानी पीने की भूल, सेहत को होगा नुकसान

गर्मी के मौसम के शुरू होते ही लोग खीरा खाना शुरू कर देते हैं। आपको बता दें कि खीरे में पानी और अन्य पोषक तत्व उचित मात्रा में मौजूद होते हैं। इसे खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। साथ ही स्किन में भी ग्लो नजर आने लगता है।शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करते हैं। सलाद में खीरा बड़े चाव से खाया जाता है। खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है।

ये कहना गलत नहीं होगा कि खीरा और गर्मियां साथ-साथ आती हैं। खीरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी डाइट में सबसे हेल्‍दी माना जाता है। सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में डायरिया और फूड पॉइजनिंग की समस्‍याएं अधिक देखने को मिलती हैं। यहीं कारण है कि विशषज्ञ गर्मियों में डाइट में खीरा शामिल करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए भी अधिक पानी पीना चाहिए।

फिर भी, कुछ विशेषज्ञ खीरा खाने के बाद पानी न पीने की सलाह देते हैं। खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है? जी हां, अगर खीरा सेहत के लिए फायदेमंद है तो इसके बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान भी होता है।आइए जानते हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होते हैं।

  1. खीरे में 95 फीसदी पानी होता है। खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में इसे खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं।
  2. पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्‍जियां और फल खाने के बाद हमेशा से पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है। न सिर्फ खीरा बल्कि डॉक्टरों की मानें तो पानी से समृद्ध फल और सब्जियां जैसे तरबूज, अनानस और स्ट्रॉबेरी के बाद भी पानी नहीं पानी चाहिए। इसके अलावा खीरे के बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है।पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्‍जियां और फल खाने के बाद पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है।

यह भी व्यापक रूप से माना जाता है कि खीरे के साथ या उसके बाद पीने पीने से बॉडी का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो सकता है| भोजन पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है| बहुत अधिक पानी पीएच स्तर को कमजोर कर सकता है. इसके अलावा खीरे के ऊपर पानी पीने से खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाते, जिससे आपको पाचन से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं|

  1. अगर आप पाचन और कब्ज जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए उच्‍च पानी वाले खाद्य पदार्थ जैसे खीरा आदर्श सब्जी साबित हो सकती है. यह आपकी आंतों को आराम पहुंचाती है. लेकिन यदि आप खीरे के ऊपर अधिक पानी पीते हैं, तो आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है.
  2. आप उच्‍च पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ आराम से खा सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि आप खीरे खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 मिनट का अंतराल जरूर रख रहे हों
  3. खीरे का वास्तविक लाभ तभी प्राप्त होता है, जब इसे सही समय पर खाया जाए। कई बार पोषक युक्त चीजों का गलत समय पर सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यह बात खीरे के संदर्भ में भी लागू होती है। खीरे का सेवन सुबह या दोपहर के समय ही करना चाहिए। रात्रि के समय इसका सेवन कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकता है। दरअसल, खीरे की तासीर ठंडी होती है और जिन लोगों को कफ या सांस संबंधी परेशानी होती है, रात में इसका सेवन करने से उनकी परेशानी कहीं अधिक बढ़ सकती है।

Related Articles

Back to top button