जीवनशैलीस्वास्थ्य

रात को पूरी नींद न होने से आप को हो सकती है ये परेशानिया रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली : सारा दिन आप काम करने के बाद आपको थकान सी लगती हैजिसमे हर कोई चाहता है कि रात को बिस्‍तर पर पहुंचते ही अच्‍छी नींद मिल जाए। जहां इससे न केवल आपतरो-ताजा दिखते हैं। वहीं कई बीमारियों से दूर भी रहते हैं लेकिन जो लोग कम सोते हैं या नींद के घंटे कम पूरे करते हैं। लेकिन ऐसे लोगोंं को एक जानलेवा बीमारी हो सकती है। जी हां ये बात एक रिसर्च में सामने आई है।

वहीं रिसर्च के मुताबिक कम सोने वाले लोगों में हृदय संबंधी बीमारियों का ज्यादा खतरा रहता हैं।बता दें की ऐथिरोस्क्लेरोसिस नाम की बीमारी का खतरा बढ़ जाता हैं। जहां इस बीमारी में शरीर की नाड़ियों में प्लाक जम जाता है जिससे वे सख्त और संकरी हो जाती हैं और उनमें खून का दौरा कम हो जाता हैं।लेकिन शोधकर्ताओं के मुताबिक हृदय संबंधी बीमारी एक वैश्विक समस्या है। देखा जाये तो दवाई, शारीरिक गतिविधि और खान-पान सहित विभिन्न तरीकों से इसकी रोकथाम एवं उपचार कर रहे हैं। दरअसल यह अध्ययन इस बात पर जोर देता है कि हृदय रोग से निपटने के लिए पर्याप्त नींद लेना होगा.

यह एक ऐसी चीज है जिसके साथ हम रोजाना समझौता करते हैं. बता दें कि यह अध्ययन ‘अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है।जहां अभी तक खराब नींद और दिल के दौरे में के बीच के संबंध के बारे में पता नहीं चल पाया हैं। वहीं शोधकर्ता इसे भी ध्रूमपान, मोटापा, अनिद्रा और हृदय संबंधी मुश्किलों से जोड़कर देख रहे हैं। वैसे भी तमाम एक्‍सपर्ट का ये मानना है कि रात में कम से कम सात घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। इसलिए आप कोशिश करें कि रात को समय से पूरी नींद लें।

Related Articles

Back to top button