जीवनशैलीस्वास्थ्य

अगर आप भी कर रहे हैं टॉयलेट में बैठकर फोन का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान! हो जाएंगे इस खतरनाक बीमारी का शिकार…

आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी होती जा रही है कि लोगों के हाथों से फोन छूट ही नहीं रहा है. कोई न कोई जरुरी काम होता है अपने फोन से. इसलिए ये हमारी जिंदगी का इतना अहम हिस्सा बन चुका है कि अब हम इसे टॉयलेट में इस्तेमाल करने लगे है. कोई फोन कॉल हो या कोई सोशल मीडिया का मैसेज, हम उसका तुरंत इस्तेमाल करना ही जरुरी समझते हैं. कभी-कभी तो अपना टाइम पास करने के लिए भी हम फोन को टॉयलेट लेकर जाते हैं.

लेकिन आप शायद जानते होंगे कि ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपको जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. लोग कमोड पर बैठकर मोबाइल का खूब इस्तेमाल करते हैं, उन्हें पाइल्स होने का खतरा रहता है. इसे लेकर ब्रिटेन में हाल ही में एक सर्वे किया गया है जिसमें यह पाया गया कि 57 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कमोड पर बैठकर मोबाइल का अक्सर इस्तेमाल करते हैं और इनमें से 8 प्रतिशत ऐसे थे जिन्होंने कहा कि वह हमेशा कमोड पर बैठकर मोबाइल यूज करते हैं. इस पर डॉक्टरों ने देखा कि जो लोग कमोड पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम्स हैं और साथ ही पाइल्स जैसी खतरनाक बीमारी होने की भी बात सामने आयी.

जब आप मोबाइल लेकर कमोड में बैठते है आपका पूरा ध्यान मोबाइल में लग जाता है और आप कितनी देर तक फोन लेकर कमोड पर बैठे रहते हैं उस वजह से हैमरॉयड्स यानी पाइल्स या बवासीर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। आप जितने ज्यादा देर तक टॉइलट में फोन यूज करेंगे उतनी ज्यादा देर तक कमोड पर बैठे रहेंगे जिससे ऐनस और लोअर रेक्टम की मांसपेशियों और नसों पर प्रेशर बढ़ने लगता है और पाइल्स का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन अगर जानलेवा बीमारियों से बचाना आज हम आपके साथ शेयर कर रहे है कुछ टिप्स इससे जरूर फॉलो करे जैसे कि खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। और – पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं साथ में रोजाना एक्सर्साइज करें और सबसे जरुरी बात बेस्ट तरीका यह है कि टॉइलट जाते वक्त अपने फोन को बाहर ही छोड़ दें और कमोड पर बैठकर इसका इस्तेमाल ना करें.

Related Articles

Back to top button