जीवनशैलीस्वास्थ्य

कीवी के फल से त्वचा बनाएं स्वस्थ

कीवी एक ऐसा फल है जिसको खाने के साथ-साथ त्वचा पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है । इस फल का सेवन करने से हमारे शरीर की कई सारी समस्याएं दूर होती हैं। यह फल हमारे लिए काफी लाभकारी माना जाता है।

कीवी में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ट्राइटरपेनॉइड, टैनिन, विटामिन सी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, पॉलिटेक्निक, कॉपर, और सोडियम जैसे इत्यादि तत्व पाए जाते हैं।

आईए जानें कीवी से होने वाले फायदे
कीवी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है ,पाचन क्रिया में राहत मिलती है , ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है, नींद न आने की समस्या को दूर करने में लाभदायक सिद्घ होता है, वजन को संतुलित करता है, आंखो की समस्या को दूर करता है , सांस के मरीजों और ह्रदय के रोग जैसी कई बीमारियों को दूर करता है।

कीवी फल का उपयोग हम अपनी त्वचा पर कई अलग- अलग तरीको से कर सकते हैं। इसके उपयोग से हमारी त्वचा पर निखार आता है और कई सारी त्वचा संबधित समस्याएं ठीक करता है। इसके साथ ही बालों के लिए भी यह उपयोगी है।

कीवी फल के नुकसान
कीवी से हमें एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है, जिन लोगों को पहले से किसी तरह की एलर्जी है तो एक बार डाक्टर से सलाह लेकर इसका सेवन करें। यह शरीर में कैल्शियम और मैग्रीशियम समेत कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण में भी हस्तक्षेप कर सकता है।

कीवी की खेती भारत में नैनीताल और जम्मू कश्मीर जैसे पहाड़ी इलाकों में ज्यादातर की जाती है। चीन में इसकी खेती सबसे ज्यादा होती है।

Related Articles

Back to top button