जीवनशैलीस्वास्थ्य

बच्चों को घर पर अकेला छोड़ते हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

आज के दौर में तो सिंगल फैमिली का चलन है। कुछ समय पहले तक लोग जॉइंट फैमिलीज़ में रहना पसंद करते थे। क्यूंकि ये हर तरह से अच्छा था बड़े-बुज़ुर्गों के लिए भी और आपके बच्चों के लिए भी। अगर आप भी सिंगल फैमिली में रहते हैं और अपने बच्चों को घर पर छोड़ कर काम पर या फिर कहीं भी बाहर चले जाते हैं तो ज़ाहिर है की आपको काफ़ी छोटी-बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा। जॉइंट फैमिली में बच्चों का ध्यान रखने के लिए बड़े बुज़ुर्ग होते ही हैं लेकिन सिंगल फैमिली में आपको ये सुख नहीं मिलता है। आपको अपने बच्चों को घर में अकेले छोड़ कर जाना पड़ता है या फिर किसी के पास अपने बच्चों को छोड़ना पड़ता है।

अगर आप भी अपने बच्चों को घर पर या फिर किसी के पास छोड़ते हैं तो ध्यान रखें कुछ बातें-

  1. घर में छोटा बच्चा होने पर बिजली के बोर्ड में टेप लगाकर रखें। ताकि अगर आपके बच्चे घर में अकेले हों तो उन्हें कोई नुकसान ना पहुंचें।
  2. बच्चों को घर में अकेला छोड़ कर जा रहें हैं तो ध्यान से गैस के सरे स्विच बंद कर के जाएँ। साथ ही सिलिंडर का नॉब भी निचे से बंद कर दें।
  3. कुछ बच्चों के अंदर काफी डर होता है उनके डर को खत्म करने के लिए उन्हें थोड़ी देर तक अकेला छोड़ें। उनसे बातें करके डर खत्म करने में मदद करें।
  4. घर की सारी धार वाली चीज़ें जैसे कैंची, चाकू, सूई बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  5. घर में अगर पालतू जानवर है तो उसे भी बच्चों से दूर किसी दूसरे कमरे में बंद करके जाएँ। क्यूंकि जानवरों का भरोसा नहीं किया जा सकता।

Related Articles

Back to top button